सौदी, यूएई, जॉर्डन और इजिप्ट ने रफाह पर इस्रायल की कार्रवाई का किया विरोध

रियाध – गाजा की रफाह सीमा के करीब सैन्य कार्रवाई शुरू करने की तैयारी जुटाने वाले इस्रायल को सौदी अरब और अरब मित्र देशों ने स्पष्ट इशारा दिया है। रफाह पर कार्रवाई करने के गंभीर नतीजे इस्रायल को भुगतने पड़ सकते हैं, ऐसी चेतावनी सौदी ने दी है। इस्रायल की इस सैन्य कार्रवाई के कारण पैलेस्टिनी शरणार्थियों के झुंड़ हमारी सीमा में दाखिल हुए तो इस्रायल से किए समझौते से पीछे हटने की धमकी इजिप्ट ने दी है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने भी रफाह पर कार्रवाई करने के मुद्दे पर इस्रायल की आलोचना की है।

सौदी, यूएई, जॉर्डन और इजिप्ट ने रफाह पर इस्रायल की कार्रवाई का किया विरोधइस्रायल ने रफाह पर सैन्य कार्रवाई करने का ऐलान किया है। अगले दो हफ्ते में इस्रायल रफाह पर कार्रवाई कर सकता है, ऐसा दावा इजिप्ट कर रहा हैं। लेकिन, इस्रायल की इस सैन्य कार्रवाई पर सौदी अरब, यूएई, जॉर्डन इन अरब मित्र देशों ने चिंता जताई है। रफाह सीमा के करीब लाखों पैलेस्टिनी शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। इस्रायल की सैन्य कार्रवाई की वजह से यह शरणार्थी जान के ड़र से इजिप्ट में दाखिल हो सकते हैं, ऐसी चिंता इजिप्ट ने जताई है।

सौदी अरब, यूएई और जॉर्डन ने भी अलग शब्दों में इस्रायल को इस खतरे का अहसास कराया है। रफाह पर इस्रायल ने कार्रवाई करने की तीव्र प्रतिक्रिया सामने आ सकती है, ऐसा दावा भी किया जा रहा है। इस्रायल को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है, ऐसा इन अरब देशों का कहना है। पैलेस्टिनी शरणार्थियों की घुसपैठ होने की आशंका ने इजिप्ट भी इस्रायल की इस कार्रवाई का विरोध कर रहा है।

इस बीच अरब देशों की तरह अमेरिका ने भी इस्रायल की इस नई सैन्य कार्रवाई का विरोध करने की जानकारी सामने आ रही है। रफाह की सैन्य कार्रवाई के मुद्दे पर इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के बीच मतभेद निर्माण होने का दावा किया जा रहा है।

 

English

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.