गाजा के नागरिकों पर हो रहे हमले घृणित हैं – सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना

रियाध/लंदन – गाजा के नागरिकों पर हो रहे हमले घृणित हरकत होने की आलोचना सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनाक खाड़ी देशों के दौरे पर हैं और गुरुवार को उन्होंने रियाध पहुंचकर क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री सुनाक ने खाड़ी क्षेत्र की स्थिरता के लिए सौदी का नेतृत्व अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें, ऐसा आवाहन किया।

हमास ने इस्रायल पर किए आतंकवादी हमले के बाद अमेरिका और यूरोप समेत कई शीर्ष देशों ने इस हमले की कड़ी निंदा की थी। इसके बाद इस्रायल ने घोषित किए युद्ध का कई देशों ने समर्थन किया हैं। पश्चिमी देशों के वरिष्ठ नेता और अधिकारी इस्रायल का दौर करके अपना समर्थन देकर सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ और बाद में गाजा के नागरिकों पर हो रहे हमले घृणित हैं - सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की आलोचनाब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनाक खाड़ी क्षेत्र में दाखिल हुए हैं।

प्रधानमंत्री सुनाक ने गुरुवार की सुबह इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात करके इस कड़ी स्थिति में ब्रिटेन इस्रायल के पीछे खड़े होने की गवाही दी। साथ ही इस्रायल की हमास विरोधी शुरू कार्रवाई के दौरान आम नागरिकों को बड़ा नुकसान नहीं पहुंचेगा, इसके लिए इस्रायल आवश्यक ध्यान रखेगा। यह विश्वास भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री सुनाक ने हमास को स्पष्ट तौर पर आतंकी संगठन कहकर उनके हमलों की आलोचना भी की।

गाजा के नागरिकों पर हो रहे हमले घृणित हैं - सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की आलोचनाइस्रायल दौरे के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कुछ समय बाद सौदी अरब पहुंचे हैं और उन्होंने क्राउन प्रिन्स मोह्मद बिन सलमान से मुलाकात की।इस दौरान क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने गाजा में हो रहे हमलों पर चिंता जताई। संघर्ष की स्थिति शांत होने के लिए हर मुमकिन कोशिस करनी होगी, इसपर भी क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने जोर दिया। पैलेस्टिनी नागरिकों को उनके बुनियादी कानूनन अधिकार प्राप्त हो, इसके लिए शांतता के साथ प्रक्रिया फिर से शुरू होने चाहिये, इस मुदे को उन्होंने रेखांकित किया।

गाजा के अल-अहली अस्पताल पर हुए हमलों की गूंज दुनियाभर में सुनाई दे रही हैं। गाजा के नागरिकों पर हो रहे हमले घृणित हैं - सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना५०० से अधिक लोग यहां मारे गए हैं और हमास, इस्रायल इसके लिए एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। इस्रायल ने इस हमले को गाजा से ही अंजाम दिया गया था और इसके लिए इस्लामिक जिहाद ही ज़िम्मेदार होने के दावे किए जा रे हैं। इस मुद्दे जुड़े वीडियो और ऑडियो भी इस्रायल ने जारी किया है। लेकिन, हमास और हमास समर्थकों ने यह दावे ठुकराए हैं और यह हमला इस्रायल ने ही किया है, ऐसा आरोप भी लगाया।

खाड़ी के कई अरब देशों ने भी अस्पताल पर हुए हमले के लिए इस्रायल ही ज़िम्मेदार होने की भूमिका अपनाई हैं। इस पृष्ठभूमि पर सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने की हुई आलोचना ध्यान आकर्षित करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.