हमास के बाद के गाजा पर चर्चा करने के लिए अरब देशों के सुरक्षा अधिकारियों की गुप्त चर्चा

वॉशिंग्टन -सौदी अरब, इजिप्ट, जॉर्डन और वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार के सुरक्षा अधिकारियों की गुप्त बैठक हुई। हमास के बाद की गाजा पट्टी और पैलेस्टिनी प्रशासन के ज़रूरी बदलाव पर चर्चा करने के लिए यह बैठक आयोजित होने की जानकारी सामने आ रही है। गाजा के अगले प्रशासन में हमास का स्थान नहीं होगा, ऐसे संकेत इस बैठक से प्राप्त हो रहे हैं।

हफ्ते पहले सौदी अरब की राजधानी रियाध में सौदी, इजिप्ट, जॉर्डन इन अरब देशों सहित पैलेस्टिनी प्रशासन के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों की बैठक हुई थी। गाजा का युद्ध खत्म करने के बजाय हमास के बाद के गाजा प्रशासन पर इस बैठक में चर्चा हुई। हमास के विनाश के बाद गाजा पट्टी पर इस्रायल का सैन्यकी नियंत्रण रहेगा, यह ऐलान इस्रायल ने किया है। लेकिन, वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी प्रशासन को गाजा की ज़िम्मेदारी की बागड़ोर देकर हमास को इससे दूर रखने की तैयारी अरब देशों ने जुटाई होने की बात इस बैठक से दिखाई दे रही है।

हमास के बाद के गाजा पर चर्चा करने के लिए अरब देशों के सुरक्षा अधिकारियों की गुप्त चर्चासौदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस बैठक का नेतृत्व किया। वहीं, इस बैठक के प्रमुख मुद्दे और जानकारी अमेरिका एवं इस्रायल से साझा की गई है, ऐसा दावा अमेरिकी माध्यम कर रहे हैं। इससे पहले सौदी ने वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बस के प्रशासन से ज्यादा बातचीत नहीं की थी। लेकिन, गाजा का संघर्ष शुरू होने से साथ ही सौदी ने अब्बास के प्रशासन से चर्चा बढ़ाने का दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

इस बीच, सौदी अरब इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने के साथ ही इस्रायल को मंजूरी देने के लिए तैयार होने के संकेत सौदी दे रहा है। लेकिन, उससे पहले पैलेस्टिन के निर्माण को इस्रायल मंजूरी दे, ऐसी मांग सौदी कर रहा है। इस्रायल ने पैलेस्टिन के निर्माण की मांग ठुकराई है, फिर भी सौदी से सहयोग करने की उम्मीद में इस्रायल अभी भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.