इस्रायल-सौदी सहयोग इतिहास बना सकता है

अबू धाबी – इस्रायल और सौदी अरब सहयोग स्थापित करने के लिए तैयार होने की बात फिर से सामने आयी है। यूएई में आयोजित बैठक के दौरान इस्रायल और सौदी के व्यापार मंत्री की मुलाकात हुई। ‘शांति की बात कहने वालों के साथ इस्रायल को भी शांति स्थापित करना अच्छा लगेगा। इस्रायल और सौदी के बीच शांति और सहयोग स्थापित हुआ तो हम इतिहास बनाएंगे’, ऐसी प्रतिक्रिया इस्रायल के व्यापार मंत्री नीर बरकत ने इस दौरान व्यक्त की। इस्रायली और खाड़ी के माध्यमों ने इस्रायल-सौदी के नेताओं की इस मुलाकात की खबर जारी की है।

यूएई के अबू धाबी में ‘विश्व व्यापार संगठ’ (डब्ल्यूटीओ) की बैठक हुई। इसके लिए पुरी दुनिया के देशों के व्यापार मंत्री अबू धाबी पहुंचे थे। इस बीच, इस्रायल के व्यापार मंत्री नीर बरकत और सौदी अरब के व्यापार मंत्री माजिद बिन अब्दुल्ला अल-कसाबी की मुलाकात हुई। इस्रायल-सौदी सहयोग इतिहास बना सकता हैइस दौरान बरकत और अल-कसाबी ने हाथ मिलाकर अनौपचारिक चर्चा करने के फोटो सामने आए हैं। इस्रायली व्यापार मंत्री ने इस बैठक की जानकारी सार्वजनिक की है।

डब्ल्यूटीओ की बैठक को अवसर बनाकर अबू धाबी पहुंचे व्यापार मंत्री कुल २० देशों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान बरकत ने सौदी के व्यापार मंत्री से बात की। तब दोनों नेताओं अपने फोन नंबर एक्सचेंज किए साथ ही व्यापारी सहयोग के मुद्दे पर भी बातचीत की गई। सौदी के साथ शांति स्थापीत करने के मुद्दे पर बरकत ने इस्रायल के पक्ष में खड़े होने की जानकारी इस्रायल के व्यापार मंत्रालय ने स्पष्ट की। गाजा पट्टी में संघर्ष शुरू होने के बाद इस्रायल-सौदी के नेताओं की हुई यह पहली ही बैठक होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

लेकिन, इस्रायल के गाजा शहर में जारी हमलों के दौरान सौदी व्यापारमंत्री ने इस्रायली नेताओं से मुलाकात करने की खबर और फोटो प्रसिद्ध हुए है। इसके बाद सौदी ने इस खबर को ठुकराया। व्यापार मंत्री अल-कसाबी नाइजीरिया के प्रतिनिधि से बात कर रहे थे, यह खुलासा सौदी ने किया है। इस्रायल के व्यापार मंत्री वहीं बाजू में खड़े थे। उस समय बरकत ने अल-कसाबी से हाथ मिलाया और अपनी पहचान बताई, ऐसा सौदी ने कहा है।

इस बीच, सौदी अरब इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने में उत्सुक होने का ऐलान क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले वर्ष सितंबर महीने में किया था। इसके लिए इस्रायल-सौदी में राजनीतिक गतिविधियां भी शुरू हुई थी। लेकिन, गाजा युद्ध शुरू होने के बाद फिर सौदी को इस्रायल केसाथ सहयोग करने से पहले पैलेस्टिन के मसले का हल निकालना ज़रूरी होने के दावे किए जा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.