पैलेस्टिन के निर्माण के माध्यम से आतंकवादियों के हमलों को पुरस्कार नहीं देना मुमकिन नहीं होगा – इस्रायल के मंत्रि मंड़ल का अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सख्त इशारा

जेरूसलम – पैलेस्टिन को स्वतंत्रता प्रदान करके इस्रायल इस समस्या को खत्म करें, ऐसी मांग अंतरराष्ट्रीय समुदाय कर रहा है। लेकिन, ‘मौजूदा समय में स्वतंत्र पैलेस्टिन को मंजूरी देना यानी ७ अक्टूबर, २०२३ का भयंकर हमला करने के लिए पुरस्कार देने जैसा होगा। ऐसी एकतरफा मांग अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्रायल पर न थोंपे, इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा’, ऐसी दो टूक इस्रायल ने लगाई है। रविवार को हुई इस्रायली मंत्रि मंड़ल की बैठक में यह निर्णय किया गया। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने एक दिन पहले ही दी हुई चेतावनी की गूंज इस निर्णय में सुनाई दे रही है। वहीं, इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज ने धमकाते हुए यह कहा है कि, हमास ने १० मार्च से पहले यदि अगवा इस्रायली नागरिकों को रिहा नहीं किया तो ‘रफाह’ पर हमले किए जाएंगे।

हमास के आतंकवाद का विरोध करने के साथ ही अमेरिका और यूरोपिय देशों ने गाजा में शुरू इस्रायल के हमलों के पैलेस्टिन के निर्माण के माध्यम से आतंकवादियों के हमलों को पुरस्कार नहीं देना मुमकिन नहीं होगा - इस्रायल के मंत्रि मंड़ल का अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सख्त इशाराविरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई है। गाजा पर इस्रायल ने अब तक किए हमलों में कुल २९ हजार लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। इनमें गाजा के नागरिकों की संख्या बड़ी होने के दावे किए जा रहे हैं। इसका दाखिला देकर इस्रायल इन हमलों को रोक दे और स्वतंत्र पैलेस्टिन को स्वीकृति प्रदान करके इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म करें, ऐसी मांग की जा रही है। फ्रान्स, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे यूरोपिय देशों सहित अमेरिका ने भी यह मांग उठाकर इस्रायल पर दबाव बढ़ाया है। इसपर इस्रायल के मंत्रि मंड़ल की बैठक में तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी।

इस तरह से स्वतंत्र पैलेस्टिन के निर्माण का एकतरफा निर्णय करके उसे स्वीकार करने के लिए इस्रायल पर दबाव नहीं बनाया जा सकता, मौजूदा समय में पैलेस्टिन के निर्माण का ऐलान यानी आतंकवादियों को ७ अक्टूबर का हमला करने के लिए पारितोषिक देने जैसा होगा, ऐसा इशारा इस्रायल के मंत्रि मंड़ल ने दिया है। इसतरह से किसी भी तरह की शर्त रखे बिना पैलेस्टिन का निर्माण करने का निर्णय किया तो भविष्य की शांति प्रक्रिया को खतरा निर्माण हुए बिना नहीं रुकेगा, ऐसा इशारा इस्रायल के मंत्रि मंड़ल ने दिया है। एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी लगभग ऐसे ही शब्दों में पैलेस्टिन के निर्माण का प्रस्ताव ठुकराया था।

पैलेस्टिन के निर्माण के माध्यम से आतंकवादियों के हमलों को पुरस्कार नहीं देना मुमकिन नहीं होगा - इस्रायल के मंत्रि मंड़ल का अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सख्त इशाराइस बीच, इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज ने हमास को नई चेतावनी दी है। १० मार्च तक हमास ने अगवा इस्रायली नागरिकों को मुक्त नहीं किया तो इस्रायल रफाह पर हमला करेगा, ऐसी चेतावनी उन्होंने दी है। गाजा और इजिप्ट को जोड़ रहे रफाह पर इस्रायली रक्षा बलों के हमलों के बड़े गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। इस्रायल के इन हमलों की वजह से गाजा के पैलेस्टिनी इजिप्ट में प्रवेश करेंगे, ऐसी चिंता इजिप्ट के नेता व्यक्त कर रहे हैं। इस्रायल पैलेस्टिनियों को गाजा से खदेड़ कर इजिप्ट के सिनई में धकेलने के इरादे रखता है, ऐसा आरोप इजिप्ट ने पहले ही लगाया था। इसके बाद इजिप्ट ने रफाह की सीमा पर भारी मात्रा में सैन्य तैनाती की है और वहां इजिप्ट ने दिवार खड़ी करने का कार्य शुरू करने की खबरें भी प्राप्त हो रही है।

इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली रक्षा मंत्री ने हमास को दिया इशारा सनसनी फैला रहा है। इस्रायल ने रफाह पर हमले किए तो इजिप्ट और इस्रायल ने किया शांति समझौता भी खत्म हो जाएगा, यह इशारा इजिप्ट ने पहले ही दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.