रफाह में इस्रायल की ऑपरेशन में ४० आतंकवादी ढ़ेर – इस्रायल की रफाह में बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी

रफाह/तेल अवीव – इस्रायली सेना ने गाजा पट्टी में रफाह की सीमा के करीब किए हमले में हमास के ४० आतंकवादी मारे गए हैं। रफाह में इस्रायल की कार्रवाई में सबसे आतंकवादी मारे जा रहे हैं, यह घोषणा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की है। साथ ही हमास विरोधी कार्रवाई और अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए शुरू अभियान को बड़ी कामयाबी मिल रही हैं और जल्द ही यह कार्रवाई व्यापक की जाएगी, ऐसा ऐलान नेत्यान्याहू ने किया। लेकिन, पिछले चौबीस घंटे में इस्रायल की गाजा में हुई कार्रवाई में १६४ लोगों के मारे जाने का आरोप हमास से जुड़े स्वास्थ्य विभाग ने किया है।

रफाह सीमा के करीबी शरणाथी शिविरों में मौजूद पैलेस्टिनी शरणार्थियों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का काम शुरू है। रफाह में इस्रायल की ऑपरेशन में ४० आतंकवादी ढ़ेर - इस्रायल की रफाह में बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारीलेकिन, साथ ही शरणार्थियों से पीछे छुपे हमास के आतंकवादियों को ठिकाने लगाना शुरू होने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने साझा की। इस्रायली सेना के विशेष दल ने पिछले चौबीस घंटे में रफाह में कार्रवाई करके ४० से अधिक आतंकवादियों को खत्म किया। पैलेस्टिनी नागरिकों को ढ़ाल बनाकर छिपे दो आतंकवादी इसमें शामिल होने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की।

पिछले कुछ दिनों से इस्रायली सेना ने रफाह में शुरू की हुई कार्रवाई की इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सराहना की। खास तौर पर रफाह में हमास के आतंकवादियों पर कार्रवाई करते समय दो इस्रायली अगवा नागरिकों को सुरक्षित रिहा करने की प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सराहना की। इस्रायल के इतिहास का यह सबसे कामयाब बचाव अभियान होने का बयान नेत्यान्याहू ने किया। इस कार्रवाई में पैलेस्टिनी जनता से अधिक हमास के आतंकवादी सबसे अधिक संख्या में मारे जाने की जानकारी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने साझा की।

रफाह में इस्रायल की ऑपरेशन में ४० आतंकवादी ढ़ेर - इस्रायल की रफाह में बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारीलेकिन, इस्रायल की कार्रवाई यहां रुकेगी नहीं, गाजा में अभी काफी कुछ हासिल करना हैं, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा। गाजा की हमास का विनाश और शेष अगवा नागरिकों की सुरक्षित रिहाई करने का उद्देश्य इस्रायल को प्राप्त करना हैं, यह ऐलान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। इसके लिए रफाह एवं खान युनूस में शुरू सैन्य कार्रवाई का दायरा बढ़ाएंगे, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा। साथ ही रफाह की कार्रवाई से विस्थापित हुए पैलेस्टिनी इजिप्ट की सीमा के करीब नहीं, बल्कि सेंट्रल गाजा की दिशा में भाग रहे हैं, ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है। इस वजह से इस्रायल के हमलों ने पैलेस्टिनी नागरिकों के इजिप्ट में घुसपैठ करने के दावे गलत दिख रहे हैं।

लेकिन, इस्रायल के दावे झुठे होने का आरोप हमास लगा रही है। रफाह में इस्रायली कार्रवाई में सबसे अधिक संख्या में पैलेस्टिनी नागरिकों की मौत होने का दावा हमास से जुड़े स्वास्थ्य विभाग ने किया। पिछले चौबीस घंटे में इस्रायल ने की हुई कार्रवाई में १६४ पैलेस्टिनी नागरिक मारे गए हैं और १३३ के शव गाजा के अस्पताल पहुंचे होने का इस स्वास्थ्य विभाग का कहना है।

इस बीच, गाजा में संयुक्त राष्ट्र संघ संगठन के मुख्यालय की इमारत के नीचे हमास के आतंकवादियों ने टनेल का बड़ा नेटवर्क बनाने की जानकारी सामने आ रही है। इस्रायली सेना ने इसके फोटो और वीडियो जारी किए हैं। साथ ही राष्ट्र संघ के मुख्यालय के नीचे आतंकवादी टनेल्स बना रहे थे, फिर भी राष्ट्र संघ को इसकी जानकारी कैसे नहीं थी, यह सवाल इस्रायल ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.