हमास ने इस्रायल को १३५ दिन युद्ध विराम करने का दिया प्रस्ताव – हमास ने बंधक बनाए ३१ अगवा नागरिकों की मौत होने का इस्रायल का दावा

गाजा/तेल अवीव – इस्रायली सेना की कार्रवाई के कारण मुश्किलों से घिरी हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल के सामने १३५ दिन यानी लगभग साढ़े चार महीने युद्ध विराम करने का प्रस्ताव रखा है। हमास के कैद में बंधक बनाए रखें सभी अगवा नागरिकों की रिहाई, गाजा से इस्रायली सेना की पुरी वापसी और इस्रायल की कैद से हमास के आतंकवादी और समर्थकों को मुक्त करने की मांग हमास ने रखी है। इस्रायल ने इसपर अभी अधिकृत बयान नहीं किया है, फिर भी हमास के यह प्रस्ताव स्वीकारना मुमकिन नहीं होगा, ऐसा सरकारी सूत्रों का कहना है। पिछले चार महीनों से हमास ने बंधक बनाए रखें १३२ इस्रायली नागरिकों में से ३१ की मौत होने की आशंका इस्रायली सेना ने व्यक्त की है। हमास ने अगवा नागरिकों की मौत के बारे में इस्रायल सहित पूरे विश्व को अंधेरे में रखा होने का आरोप इस्रायली सेना लगा रही है।

हमास ने इस्रायल को १३५ दिन युद्ध विराम करने का दिया प्रस्ताव - हमास ने बंधक बनाए ३१ अगवा नागरिकों की मौत होने का इस्रायल का दावाअमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन सौदी अरब और इजिप्ट का दौरा करके बुधवार को इस्रायल पहुंचे। हमास के साथ युद्ध विराम, इस्रायली अगवा नागरिकों की रिहाई और सौदी के सहयोग के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए ब्लिंकन फिर से इस्रायल पहुंचे होने का दावा किया जा रहा है। हमास के साथ इस्रायल युद्ध विराम करें, इसके लिए ब्लिंकन इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू पर दबाव बनाने की भी संभावना जताई जा रही है। लेकिन, हमास की शर्तों पर युद्ध विराम नहीं करेंगे, यह इस्रायल ने पहले ही स्पष्ट किया था।

हमास ने इस्रायल को १३५ दिन युद्ध विराम करने का दिया प्रस्ताव - हमास ने बंधक बनाए ३१ अगवा नागरिकों की मौत होने का इस्रायल का दावाब्लिंकन इस्रायल पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही हमास ने इस्रायल के सामने १३५ दिन युद्ध विराम करने का प्रस्ताव रखा। हमास का यह प्रस्ताव यानी हमास ने युद्ध विराम करने के लिए की हुई प्रामाणिक कोशिश होने का बयान कतर ने किया है। लेकिन, हमास ने रखा यह प्रस्ताव यानी इस्रायल को फसाने की कोशिश है, ऐसी आलोचना इस्रायल समर्थक कर रहे हैं। हमास के नए प्रस्ताव के अनुसार १३५ दिनों का युद्ध विराम तीन चरणों में किया जाएगा। पहले ४५ दिनों में हमास अपनी कैद से सभी महिला-बेटियां, १९ वर्ष से कम उम्र के बच्चे, बुढ़े और बिमार लोगों को रिहा करेगा। इस दौरान इस्रायल अपने कैद से हमास के महिला और बच्चों को रिहा करें, ऐसी मांग हमास ने की है।

हमास ने इस्रायल को १३५ दिन युद्ध विराम करने का दिया प्रस्ताव - हमास ने बंधक बनाए ३१ अगवा नागरिकों की मौत होने का इस्रायल का दावाइस प्रस्ताव के दूसरे चरण में हमास सभी पुरुष अगवा नागरिकों को रिहा करेगी और इस दौरान इस्रायल गाजा से अपनी पुरी फौज वापस ले, ऐसा हमास का कहना है। तीसरे चरण में मृत अगवा नागरिकों के शव इस्रायल को सौंपे जाएंगे। इस युद्ध विराम के दौर में इस्रायल गाजा पर एक भी हमला न करें, ऐसी मांग हमास ने की है और कतर, इजिप्ट इसकी गारंटी दे, ऐसा हमास का कहना है। हमास के इस प्रस्ताव के अनुसार इस्रायल की प्रतिक्रिया आने की उम्मीद है। लेकिन, इस प्रस्ताव की तिसरी मांग ने अगवा इस्रायली नागरिकों के परिवार की चिंता बढ़ाई है। हमास ने बंधक बनाए रखें कुछ अगवा नागरिकों की मौत होने के संकेत हमास ने अपनी इस मांग से दिए हैं।

इस्रायली सेना के प्रवक्ता रिअर एडमिरल डैनियल हागेरी ने हमास ने हिरासत में रखे कुल ३१ अगवा नागरिकों की मौत होने का दावा किया। हमास की वजह से अगवा नागरिकों की मौत होने का आरोप इस्रायल लगा रहा हैं। इस बीच, हमास के इस प्रस्ताव पर जवाब देने के लिए इस्रायल के अधिकार इजिप्ट में दाखिल होने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.