गाजा में युद्ध विराम करने से रफाह की कार्रवाई में देरी होगी – इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

तेल अवीव/न्यूयॉर्क – इस्रायल को गाजा पट्टी में युद्ध विराम लागू करके रफाह में सैन्य कार्रवाई करने से रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर से दबाव बनाया जा रहा है। इस्रायल ने रफाह में सैन्य कार्रवाई की तो गाजा में मानवीय सहायता प्रदान करने की व्यवस्था टूट जाएगी और बड़ा संकट उभरेगा, ऐसा दावा संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने किया है। लेकिन, इस्रायल ने गाजा में युद्ध विराम लागू किया तो रफाह में सैन्य कार्रवाई करने में देरी होगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है। लेकिन, कतर में शुरू बातचीत से कुछ भी हल निकले तो भी इसका रफाह की सैन्य कार्रवाई पर बिल्कुल भी असर नहीं होगा, ऐसा बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री ने बड़े विश्वास से किया है।

गाजा में युद्ध विराम करने से रफाह की कार्रवाई में देरी होगी - इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूहमास ने बंधक बनाए इस्रायली अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए कतर में अहम बैठक शुरू है। इस्रायल के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल हुए हैं। इस अवसर पर कतार स्थित हमास के नेतृत्व ने गाजा में युद्ध विराम करने के साथ ही इस्रायल की पुरी सेना वहां से हटाकर हमास के ४०० आतंकवादियों को मुक्त करने की मांग रखी है। इस्रायल ने हमास ने दिया इस मांग का प्रस्ताव पहले ही ठुकराया था। लेकिन, कतर में आयोजित बैठक में इस्रायल यह प्रस्ताव स्वीकार करेगा और अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम करने के लिए तैयार होने का दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रविवार को समाचार चैनल से बातचीत करते हुए इन बातचीत को लेकर इस्रायल की भूमिका स्पष्ट की। ‘इस्रायल यह युद्ध लड़ नहीं सकता, गाजा शहर में सेना उतार नहीं सकता, ऐसी सोच में हमारे मित्र देश थे। गाजा में युद्ध विराम करने से रफाह की कार्रवाई में देरी होगी - इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूइस्रायल ने गाजा के टनेल नेटवर्क में प्रवेश करके कार्रवाई की तो भारी खूनखराबा होगा, ऐसा उनका कहना था। लेकिन, पिछले चार महीनों में इस्रायल ने यह सब कुछ करके दिखाया है और उनके दावे झुठे साबित किए हैं’, ऐसा बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया। स्पष्ट ज़िक्र नहीं किया हो, फिर भी ऐसा कहकर इस्रायल के प्रधानमंत्री अमेरिका के बायडेन प्रशासन को तमाचा जड़ते दिखाई दिए हैं।

वहीं, ‘रफाह की सैन्य कार्रवाई में संपूर्ण जीत ही इस्रायल का मुख्य उद्देश्य हैं और इस्रायल इस जीत के करीब पहुंचा हैं’, ऐसा दावा नेत्यान्याहू ने किया। ऐसे में गाजा में युद्ध विराम किया तो रफाह में सैन्य कार्रवाई करने में देरी होगी, यह कहकर इस कार्रवाई में देरी करना बर्दाश्त करने योग्य नहीं है, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने फिर से कहा है। इसके लिए रफाह की पैलेस्टिनी जनता को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है और जल्द ही वहां सैन्य कार्रवाई शुरू की जाएगी, ऐसी जानकारी इस्रायल के रक्षाबलों ने प्रदान की।

इस्रायल रफाह में सैन्य कार्रवाई न करें, ऐसी मांग संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने की। गाजा में युद्ध विराम करने से रफाह की कार्रवाई में देरी होगी - इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूइस्रायल की कार्रवाई के कारण पहले ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने में बाधा हुई है और रफाह में सैन्य कार्रवाई करने से गाजा का संकट अधिक भीषण हो जाएगा, ऐसा दावा गुतेरस ने किया। साथ ही गाजा में मौजूद संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वयंसेवी संगठनों पर इस्रायल ने लगाए आरोप और सबूत के तौर पर पेश किए वीडियो में कोई भी सच्चाई नहीं हैं, ऐसा गुतेरस ने कहा। साथ ही यह स्वयंसेवी संगठन गाजा में अपने सेवाएं जारी रखेंगे, यह ऐलान भी राष्ट्र संघ के महासचिव ने किया। वहीं, संयुक्त राष्ट्र संघ की गाजा स्थित स्वयंसेवी संगठनों के लिए विकल्प देने के लिए इस्रायल की कोशिश जारी होने की खबरे प्राप्त हो रही है।

इस बीच, पिछले चौबीस घंटे के दौरान इस्रायल ने गाजा पट्टी में की हुई कार्रवाई में ८६ लोग मारे गए हैं और इनको मिलाकर गाजा में शुरू कार्रवाई में मारे गए लोगों की कुल संख्या अब बढ़कर २९,७८० तक जा पहुंची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.