सोमालिया में अल शबाब के आतंकवादी हमले में यूएई और बहरीन के अधिकारियों की मौत – खाड़ी देशों के अधिकारियों के मारे जाने का पहला अवसर

मोगादिशु – आतंकवादी संगठन अल शबाब ने सोमालिया के सैन्य अड्डे पर किए हमले में पांच विदेशी सेना अधिकारी मारे गए हैं। इनमें संयुक्त अरब अमिराती (यूएई) के चार और बहरीन के एक अधिकारी का समावेश है। अल शबाब के हमले में एक ही समय पर खाड़ी देशों के सैन्य अधिकारियों के मारे जाने का यह पहला अवसर बना है। सोमालिया की सरकार सहित अमेरिका ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है।

सोमालिया में अल शबाब के आतंकवादी हमले में यूएई और बहरीन के अधिकारियों की मौत - खाड़ी देशों के अधिकारियों के मारे जाने का पहला अवसर‘अल शबाब’ ने शनिवार के दिन सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में स्थित ‘जनरल गॉर्डन मिलिटरी बेस’ पर हमला किया। इस अड्डे पर सोमालियाई सेना के सैनिकों सहित उन्हें प्रशिक्षण दे रहे विदेशी अधिकारी मौजूद है। शनिवार को अल शबाब के आतंकी दल ने इस अड्डे पर आत्मघाती विस्फोट करके रॉकेट और ग्रेनेड हमले भी किए। इसके बाद वर्णित अड्डे में घुसे आतंकवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की।

सोमालिया में अल शबाब के आतंकवादी हमले में यूएई और बहरीन के अधिकारियों की मौत - खाड़ी देशों के अधिकारियों के मारे जाने का पहला अवसरइससे काफी लोगों के हताहत होने के दावे अल शबाब ने किए हैं। लेकिन, सोमालिया की सरकार ने इस हमले की अधिक जानकारी साझा करने से इनकार किया है। इस अड्डे पर हुए हमले में मारे गए लोगों में यूएई और बहरीन के अधिकारियों का समावेश होने की जानकारी बाद में सामने आयी। यूएई के चार अधिकारी इस हमले का शिकार हुए हैं और इनमें कर्नल, दो वॉरंट ऑफिसर और कॉर्पोरल दर्जा के अधिकारी का समावेश हैं। इनके अलावा इस हमले में बहरीन के एक मेजर के मारे जाने की बात कही जा रही है।

यूएई और बहरीन इन दोनों देशों ने अपने सेना अधिकारियों के मारे जाने की पुष्टि की है। यूएई ने शीघ्रता से विमान भेजकर अपने चारों अधिकारियों के शव स्वदेश लाने का वृत्त प्रसार माध्यमों ने प्रदान किया है। सोमालिया में अल शबाब के आतंकवादी हमले में यूएई और बहरीन के अधिकारियों की मौत - खाड़ी देशों के अधिकारियों के मारे जाने का पहला अवसरयूएई ने यह हमला काफी भीषण होने की आलोचना करके इस हमले का निषेध किया है। सोमालिया की सरकार एवं अमेरिका ने भी इस आतंकी हमले की निंदा की है।

पिछले वर्ष से अल शबाब काफी बड़ी मात्रा में सक्रिय हुई दिख रही है और सैन्य अड्डों पर इसके हमलों में काफी वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष अप्रैल महीने में एवं मई महीने में अल शबाब ने सैन्य अड्डों पर बड़े हमले किए थे। इस दौरान लगभग २०० से अधिक सैनिक मारे गए थे और सैकड़ों घायल हुए थए। इस दौरान अल शबाब के आतंकवादियों ने भारी मात्रा में सेना के हथियारों का भंड़ार भी कब्ज़ा किया था।

सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मद ने अल शबाब के खिलाफ अंतिम कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। इसके अनुसार सोमालिया की सेना देश के विभिन्न प्रांतों में अल शबबाब के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाती दिख रही है। लेकिन, इस सैन्य कार्रवाई को सीमित कामयाबी प्राप्त हो रही है और अल शबाब के आतंकवादियों के हमलों की तीव्रता अभी भी कायम दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.