ईरान के विदेश मंत्री की लेबनान यात्रा के बाद इस्रायल ने हमास-हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हवाई हमले

बैरूत – इस्रायल के रक्षाबलों ने पिछले चौबीस घंटे में लेनबान की हमास और हिजबुल्लाह के हितसंबंधों पर किए हमले में तीन लोग मारे गए। इनमें हमास का वरिष्ठ कमांडर होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्चर के ठिकाने भी इन हमलों में नष्ट होने की जानकारी सामने आ रही है। ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान के लेबनान दौरे के बाद इस्रायल ने यह हमले किए। इस्रायल को लेबनान पर हमले करना महंगा साबित होगा, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री ने दी थी।

ईरान के विदेश मंत्री की लेबनान यात्रा के बाद इस्रायल ने हमास-हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हवाई हमलेशनिवार की शाम लेबनान के सिदॉन शहर पर ड्रोन हमला हुआ। हमास के आतंकवादी सफर कर रहे वाहन को इस हमले में सटीकता से लक्ष्य किया गया और इसमें तीन आतंकवादी मारे गए। हमास का वरिष्ठ कमांडर बासिल सालेह इस वाहन से सफर कर रहा था, ऐसी जानकारी इस्रायली सुरक्षा अधिकारी ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर साझा की। गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में हमास के नेटवर्क को आतंकवादी मुहैया करने का काम सालेह कर रहा था। इस वजह से इस्रायल की इस कार्रवाई ने हमास को बड़ा झटका देने का दावा किया जा रहा है। हमास का कमांडर सालेह के साथ सफर कर रहे हिजबुल्लाह के दो आतंकी भी इस हमले में जगह पर ही मारे गए।

ईरान के विदेश मंत्री की लेबनान यात्रा के बाद इस्रायल ने हमास-हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हवाई हमलेइस हमले के कुछ घंटे बाद ही रविवार की सुबह इस्रायली रक्षाबलों ने लेनबान के मरवाहीन शहर में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर हमले किए। हिजबुल्लाह ने बनाई इमारत, रॉकेट लॉन्चर और अन्य ठिकाने इस हमले में नष्ट होने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों के प्रवक्ता ने साझा की। साथ ही रामयाह, यारून और शिहीन शहर में स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी कार्रवाई करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने साझा की। शिहीन में हुए हमले में हिजबुल्लाह के कमांडर के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, लेबनान की सुरक्षा यंत्रणा या हिजबुल्लाह ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

इस्रायल के इन हमलों के कुछ घंटे पहले ही ईरान के विदेश मंत्री अब्दोल्लाहियान ने लेबनान की यात्रा करके हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला से मुलाकात की थी। इसके बाद ईरान के विदेश मंत्री ने हिजबुल्लाह पर हमला कर रहे इस्रायल को धमकाया था। हिजबुल्लाह पर हो रही कार्रवाई बड़ी कीमत इस्रायल को चुकानी पड़ेगी, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्री ने दी। बाद में इस्रायल लगातार दो दिनों से हिजबुल्लाह और हमास के ठिकानों पर हमले करके ईरान को चेतावनी देता दिख रहा है। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री रविवार के दिन सीरिया पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.