इस्रायल के हमले के डर से हिज़बुल्लाहप्रमुख छिप बैठा है – इस्रायली न्यूज़ चैनल का दावा

तेल अविव – ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख मेजर जनरल कासेम सुलेमानी, वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह के बाद अमरीका-इस्रायल मुझे रास्ते से हटायेंगे, ऐसा डर ईरान से जुड़े संगठन हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला को सता रहा है। इस डर के कारण अपनी सारी मुलाक़ातें रद करके नसरल्ला भूमिगत हुआ है, ऐसा दावा इस्रायल के न्यूज़ चैनल ने किया। इससे पहले भी इस्रायली माध्यमों ने, नसरल्ला लेबेनॉन की राजधानी बैरूत स्थित बंकर में छिपकर बैठा होने की ख़बरें जारी कीं थीं।

israel-hezbollahपिछले हफ़्ते ईरान की राजधानी तेहरान के नज़दीक ईरानी वैज्ञानिक की हत्या हुई। इस हत्या के लिए ईरान इस्रायल को दोषी क़रार दे रहा है। इस्रायल के एजंट्स का इस्तेमाल करके अथवा रिमोट कंट्रोल्ड़ मशिनगन्स अथवा इलेक्ट्रॉनिक शस्त्र का इस्तेमाल करके फखरीज़ादेह को मारा गया, ऐसे अलग अलग दावें ईरान कर रहा है। इस्रायल की इस कार्रवाई से लेबेनॉन का हिज़बुल्लाह-प्रमुख हसन नसरल्ला के डर के मारे तोते उड़ गये होने का दावा ‘चॅनेल १३’ इस इस्रायली न्यूज़ चैनल ने किया।

israel-hezbollahईरान से जुड़े हिज़बुल्लाह का प्रमुख नसरल्ला पर कार्रवाई करने के लिए अमरीका इस्रायल की सहायता कर सकती है। इस डर से हिज़बुल्लाह का प्रमुख भूमिगत हुआ होने का दावा इस्रायली न्यूज़ चैनल ने किया। पिछले कुछ सालों से नसरल्ला इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा के निशाने पर है। सुलेमानी और फखरीझादेह की हत्या के बाद, इस्रायल के हमले से बचने के लिए नसरल्ला ने बंकर में आश्रय लिया होने का दावा इस्रायली न्यूज़ चैनल ने किया।

इसी बीच, पिछले कुछ सालों से नसरल्ला खुले आम लेबेनीज जनता के सामने नहीं आया है। हर बार नसरल्ला के भाषण के व्हिडिओज़् जारी किये जाते हैं। इस कारण, वह बैरूत स्थित बंकर में ही छिपकर बैठा है, ऐसा इस्रायली अधिकारियों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.