ईरान-हिज़बुल्लाह ने की है इस्रायल के गोलान पहाड़ियों पर हमला करने की तैयारी – इस्रायली समाचार पत्र का दावा

तेल अवीव – सीरियन सैनिकों की वर्दी में गोलान की पहाड़ियों पर हमले करके इस्रायल के विरोध में युद्ध शुरू करने की साज़िश ईरान और हिज़बुल्लाह ने रची है। गोलान की पहाड़ियों के इस युद्ध के लिए ईरान और हिज़बुल्लाह सीरियन स्थानिकों का भी इस्तेमाल कर रहा है। साथ ही ईरान और हिज़बुल्लाह ने सीरियन सेना में ‘डुप्लिकेट कमांड’ स्थापित करने की जानकारी इस्रायली समाचार पत्र ने प्रदान की है। ईरान और हिज़बुल्लाह की इस साज़िश की जानकारी सरहदी क्षेत्र के नागरिकों को चौकन्ना करने लगी है और ईरान से दूर रहने की सूचना भी की है।

syria-golan-iran-terroristsबीते कुछ महीनों से ईरान, हिज़बुल्लाह एवं सिरियन हुकूमत ने गोलान की पहाड़ियों को लेकर इस्रायल को धमकाना शुरू किया है। बीते सप्ताह में ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ने गोलान की पहाड़ियों पर इस्रायल का नियंत्रण मंजूर ना होने का बयान करके इन पहाड़ियों पर कब्ज़ा करने के लिए इस्रायल के विरोध में युद्ध शुरू करने का ऐलान किया था। तभी, सीरिया की गोलान सीमा के करीब ईरान के सैनिक एवं हिज़बुल्लाह के आतंकियों की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने का इशारा इस्रायली सेना ने दिया था। ईरान और हिज़बुल्लाह की यह गतिविधियां यानी इस्रायल के विरोध में दूसरा मोर्चा खोलने की तैयारी होने का दावा इस्रायली समाचार पत्र ने किया है।

हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इससे पहले ही लेबनान के दक्षिणी ओर हज़ारों रॉकेट्स, मिसाइलों का जमावड़ा किया है। इस्रायल पर मिसाइलों की बौछार करके बड़ा मोर्चा खोलने की धमकी हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने दी थी। लेकिन, अब ईरान और हिज़बुल्लाह ने सीरिया के गोलान क्षेत्र से इस्रायल के विरोध में दुसरां मोर्चा खोलने की योजना बनाई हैं और सीरियन सेना के आड़े इस्रायल पर हमला करने की तैयारी ही हैं। इसके लिए दो वर्षों में ईरान और हिज़बुल्लाह ने सीरियन गोलान क्षेत्र में घुसपैठ की है और ईरान के सैनिक ईरान से जुड़े आतंकी सीरियन सैनिकों की वर्दी में वहां पर गश्‍त लगा रहे हैं, यह दावा इस्रायली समाचार पत्र ने किया है।

इस्रायल की गोलान पहाड़ियों पर हमला करने के लिए ईरान ने सीरियन सेना की तरह स्वतंत्र कमांड सेंटर भी स्थापित किया है। सीरियन सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने कुछ दिन पहले इस कमांड सेंटर की यात्रा की थी। सीरियन सैनिकों की वर्दी में ईरान से जुड़े आतंकियों की गोलानी की सीमा पर देखी गई गतिविधियों का इस्रायल ने संज्ञान लिया है, यह दावा वर्णित समाचार पत्र ने किया है। इसके अलावा सीरिया के गोलान क्षेत्र में स्थित स्थानिकों को प्रति महीना ३० डॉलर्स प्रदान करके ईरान उन्हें इस्रायल पर हमला करने के लिए उकसा रहा है, यह बात इस्रायली समाचार पत्र ने कही है। ईरान और हिज़बुल्लाह की इन गतिविधियों की वजह से इस्रायल ने गोलान की पहाड़ियों पर सीरियन जनता के लिए निर्माण किया हुआ वैद्यकीय शिविर बंद किया है और वहां पर गश्‍त बढ़ाई है।

साथ ही इस्रायली सेना ने सीरिया के गोलान क्षेत्र में घुसकर ईरान से जुड़े आतंकियों पर कार्रवाई करने के समाचार भी सामने आ रहे हैं। तभी इस्रायली सेना ने सीरिया के गोलान में विमान से पत्रक गिराकर हिज़बुल्लाह के आतंकियों को सहायता करनेवालों के विरोध में कार्रवाई की जाएगी, यह इशारा भी दिया है। सीरिया के दक्षिणी ओर स्थित गोलान में ईरान की बढ़ती गतिविधियां रोकने के लिए इस्रायल को अब रशिया का भी समर्थन प्राप्त हो रहा है, यह दावा भी इस इस्रायली समाचार पत्र ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.