ईरान और हिज़बुल्लाह से सीरिया सहयोग ना करें – इस्रायली सेना की सख्त चेतावनी

जेरूसलम – इस्रायल की सीमा के करीब विस्फोटक लगाकर हमलें करने की कोशिश कर रहें ईरान और हिज़बुल्लाह के साथ जारी सहयोग से सीरिया पीछे हटें, यह चेतावनी इस्रायली सेना ने दी है। इस्रायल की सेना ने गोलान पहाड़ियों के सीरिया के हिस्से में जारी किये पत्रकों में यह चेतावनी दी, ऐसा दावा सीरियन माध्यमों ने किया है। इस्रायल ने सीरिया में किए हमले के बाद ये पत्रक ‘एअर ड्रॉप’ किए हैं, ऐसा सीरियन माध्यमों ने कहा है।

इस्रायल की गोलान पहाड़ियों में तैनात इस्रायली सेना की ‘२१० डिव्हिजन’ ने, गोलान पहाड़ियों के सीरिया की ओर के इलाकों में ये पत्रक ‘एअर ड्रॉप’ किए हैं, ऐसा सीरियन माध्यमों का दावा है। इनमें ‘इस्रायल की गोलान पहाड़ियों में अस्थिरता निर्माण करने की कोशिश बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। ईरान एवं हिज़बुल्लाह के एजंटों के खिलाफ किसी भी पल कार्रवाई की जाएगी’, यह चेतावनी दी गयी है, ऐसा भी सीरियन माध्यमों ने कहा है। बीते कुछ वर्षों में ईरान और हिज़बुल्लाह, सीरिया में स्थापित लष्करी ठिकानों का एवं सीरियन नागरिक एवं सैनिकों का, इस्रायल के खिलाफ आतंकी हमलें करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। ‘सीरियन सेना ईरान और हिज़बुल्लाह के साथ बने सभी लष्करी सहयोग तोड़ दें। नहीं तो इस्रायल पर होनेवाले ईरान और हिज़बुल्लाह के हमलों के लिए सीरियन सेना को ज़िम्मेदार पकड़ा जाएगा’ यह चेतावनी इन पत्रकों में होने का समाचार सीरियन माध्यमों ने प्रकाशित किया है।

सीरियन माध्यमों में जारी हुई इस खबर पर बयान करने से इस्रायली सेना दूर रही है। पिछले महीने में भी गोलान पहाड़ियों के सीरिया के हिस्से में इस्रायली सेना ने इसी तरह के पत्रक ‘एअर ड्रॉप’ किए थे। उसमें भी सीरियन सेना और जनता को ईरान, हिज़बुल्लाह और ईरान से संबंधित गुटों से दूर रहने की चेतावनी दी गयी थी। इसके बाद इस्रायल ने सीरिया के गोलान क्षेत्र में कम से कम दो बार हवाई हमलें किए हैं, यह आरोप सीरियन माध्यमों ने ही किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.