सीरिया स्थित ईरान के हवाई अड्डे पर इस्रायल ने किए हमले – सीरियन माध्यमों का दावा

दमास्कस – सीरिया के होम्स शहर में स्थित ‘टी-४’ हवाई अड्डे पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमले करने का दावा सीरियन माध्यमों ने किया। बीते तीन दिनों में इस्रायल ने सीरिया में किया हुआ यह दूसरा हमला है। इससे पहले सोमवार के दिन राजधानी दमास्कस के करीबी लष्करी अड्डे पर इस्रायल ने किए हमले में ११ लोग मारे गए थे। इस दौरान ईरान के कुद्स फोर्सेस के नए कमांडर इस्माईल गनी के मारे जाने की बात हो रही है। इस खबर से कुछ समय के लिए सनसनी मची थी। लेकिन, इस हमले में गनी सुरक्षित होने की बात ईरान के सूत्रों ने कही थी।

Israel-Strikes-in-Syriaसीरिया में ईरान के नियंत्रण में होनेवाले ‘टी-४’ नामक हवाई अड्डे पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने जोरदार मिसाइल हमले किए। बुधवार की रात इस्रायल के विमानों ने किए यह हमले रोकने में सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा कामयाब हुई। इराक की सीमा के करीबी ‘अल तन्फ’ इस अमरीका के कब्ज़े के इलाके से इस्रायली विमानों ने प्रवेश करके यह हमले करने का दावा सीरियन माध्यमों ने किया। ‘टी-४’ या ‘तियास’ नामसे जाने जा रहे यह हवाई अड्डे ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ और अल कुद्स फोर्सेसे के कब्जे में होने का आरोप इस्रायल ने पहले किया था। हिज़बुल्लाह को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए एवं मिसाइलों के भंड़ार और ड्रोन्स तैनात करने के लिए इस अड्डे का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से पहले भी इस हवाई अड्डे पर इस्रायल ने हमले किए थे। लेकिन, बुधवार की रात किए गए इन हमलों के बारे में सीरियन माध्यमों ने किए दावे पर इस्रायल ने कोई बयान नहीं किया है।

israel-jetइस हमले से दो दिन पहले सोमवार की रात सीरियन राजधानी दमास्कस के करीब हुए हवाई हमले में ११ लोग मारे गए थे। इनमें सीरियन सेना के दो सैनिक और ईरान से जुड़े गुट के पांच लोग मारे गए। साथ ही ईरान की सेना के प्रभावी दल के तौर पर जाने जा रहे कुद्स फोर्सेस के प्रमुख जनरल गनी भी इस हमले में मारे जाने की चर्चा हो रही थी। जनवरी महीने में अमरीका ने किए हवाई हमले में कुद्स फोर्सेस के उस समय के प्रमुख जनरल कासेम सुलेमानी के मारे जाने के बाद गनी की नियुक्ती हुई थी। मात्र, कुछ महीनों में ही गनी के भी मारे जाने से ईरान को बड़ा झटका लगने की चर्चा माध्यमों में शुरू हुई थी। लेकिन, ईरान के लष्करी सूत्रों ने यह जानकारी ठुकराई है और साथ ही जनरल गनी इस हमले में सुरक्षित होने की बात कही है। साथ ही सीरिया में अपने हितसंबंधों पर होनेवाले हमलों के लिए इस्रायल को बड़ी कीमत चुकानी पडेगी, यह धमकी ईरान के समाचार पत्र ने दी थी।

इसी बीच, इस्रायल ने सीरिया में ईरान, हिज़बुल्लाह और ईरान से जुड़े ठिकानों पर हज़ार से अधिक हमले करने का ऐलान इस्रायल के भूतपूर्व रक्षाबलप्रमुख गादी अश्‍केनॉत ने की थी। साथ ही सीरिया स्थित ईरान से संबंधित ठिकानों पर हमले करने का इशारा इस्रायल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.