फखरीज़ादेह की हत्या यानी युद्ध का हिस्सा – हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ नेता का तीखा बयान

बैरूत – ‘वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या, यह ईरान पर हुए हमले का हिस्सा है। जल्द ही ईरान इस अपराधिक मामले में शामिल होनेवालों को उचित प्रत्युत्तर देगा’, यह चेतावनी हिज़बुल्लाह का वरिष्ठ नेता शेख नईम कासेम ने दी।

iran-Fakhrizadehअमरीका और इस्रायल कुछ तो बड़ा करने की तैयारी में होने की चेतावनी हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने दो सप्ताह पहले दी थी। इसी कारण, खाड़ी क्षेत्र में मौजूद ईरान से जुड़े गुट अमरीका और इस्रायल के हमलों के लिए तैयार रहें, यह सूचना नसरल्ला ने जारी की थी। सीरिया, इराक में स्थित ईरान से जुड़े गुटों के लिए यह सूचना करने के बाद, ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ के वरिष्ठ अधिकारी, हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर ने इराक जाकर ईरान से जुड़े गुटों के कमांडर्स से भेंट करने की खबरें भी सामने आयीं थीं।

वैज्ञानिक फखरीज़ादेह की हत्या की आलोचना करते समय, हिज़बुल्लाह के दूसरे क्रमांक का नेता नईम कासेम ने, ईरान हमलावरों को प्रत्युत्तर देगा, यह बयान किया है। साथ ही, इस कार्रवाई में हिज़बुल्ला को शामिल होने की आवश्‍यकता नहीं रहेगी, यह बात भी कासेम ने कही है। साथ ही, अमरीका या इस्रायल ईरान पर सीधा हमला नहीं करेंगे, यह दावा भी कासेम ने किया। क्योंकि ऐसा हुआ तो इस क्षेत्र में युद्ध भड़क उठेगा। लेकिन, ऐसी संभावना बिल्कुल नहीं है, यह दावा कासेम ने किया।

शुक्रवार के दिन ईरान में मोहसिन फखरीज़ादेह की हुई हत्या यानी आतंकी हमला है, यह बयान हिज़बुल्लाह ने जारी किए निवेदन में किया है। ईरान के वरिष्ठ वैज्ञानिक की हत्या यानी कायराना हमला है, यह आलोचना भी हिज़बुल्लाह ने की है। इसके साथ ही, अपने वैज्ञानिक के हमलावरों को, फिर वह चाहे कोई भी हो, ईरान पूरी ताकत के साथ प्रत्युत्तर देगा, यह विश्‍वास हिज़बुल्लाह ने व्यक्त किया है।

हिज़बुल्लाह, ईरान समर्थक संगठन समझा जाता है। लेबनान में काफी बड़ा प्रभाव रखनेवाले हिज़बुल्लाह ने, ईरान के समर्थन पर इराक और सीरिया में भी अपना प्रभाव बढ़ाया था। आवश्‍यकता महसूस होने पर हिज़बुल्लाह इस्रायल पर लाखों रॉकेटस्‌ का हमला करेगा, ऐसी धमकी इस संगठन के प्रमुख ने दी थी। इसकी गंभीरता से दखल लेकर, इस्रायल ने लेबनान में हिज़बुल्लाह के हथियारों के भंड़ारों पर हमलें किए थे।

हिज़बुल्लाह, गाज़ापट्टी के हमास और इस्लामिक जिहाद, येमन के हौथी, ये ईरान से जुड़े आतंकी संगठन हैं। युद्ध शुरू होने पर ये सभी संगठन ईरान के पक्ष में युद्ध में उतरेंगे और इस्रायल पर एक ही समय पर हमलें करेंगे, इसके लिए इस्रायल तैयार रहें, ऐसी चेतावनी इस्रायल के एक वरिष्ठ लष्करी अफसर ने काफी पहले ही दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.