इस्रायल के ‘तेल अवीव’ को नष्ट कर देंगे – ईरान के वरिष्ठ नेता का दावा

तेहरान: ‘इस्रायल ने ईरान के खिलाफ कोई भी कार्रवाई की तो ‘तेल अवीव’ शहर नष्ट किया जाएगा। इस्रायल को ईरान के सामर्थ्य का अंदाजा नहीं है’, ऐसा इशारा ईरान के दक्षता विभाग के प्रमुख ‘मोहसेन रेझाई’ ने दिया है।

तेल अवीव, नष्ट कर देंगे, इस्रायल, ईरान, दावा, तेहरान, अमरिका

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के निकटवर्ती रेझाई ने लेबेनॉन के हिजबुल्लाह के ‘अल मनार’ इस न्यूज़ चैनल के साथ बोलते समय इस्रायल को यह धमकी दी है। ‘इस्रायल ने ईरान के खिलाफ एक छोटीसी गलती भी की तो ईरान तेल अवीव को जमिनोध्वस्त करेगा। ईरान इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू को भागने का मौका भी नहीं देगा’, ऐसा इशारा रेझाई ने दिया है।

इसके बाद रेझाई ने अमरिका और इस्रायल के नेतृत्व पर टीका की। ‘अमरिका और इस्रायल के नेतृत्व को ईरान के सामर्थ्य की पहचान नहीं है। इसीलिए हमेशा अमरिका और इस्रायल को ईरान के खिलाफ हार झेलनी पडती है। आज अमरिका और इस्रायल की परिस्थिति को देखा जाए, तो अमरिका की परिस्थिति बिगड़ रही है और इस्रायल की राजवट गिरने की स्थिति में है’, ऐसा दावा ईरान के इस वरिष्ठ नेता ने किया है।

इसके बाद रेझाई ने खाड़ी देशों के मामले में ईरान की नीति का समर्थन करने की जानकारी ईरान के एक न्यूज़ चैनल ने दी है। ‘गाझापट्टी, लेबेनॉन, सीरिया के गुटों की ईरान सहायता कर रहा है। लेकिन ईरान ने इन देशों के राजनीतिक और प्रशासकीय कामकाज में हस्तक्षेप नहीं किया’, ऐसा दावा करके ईरान को खाड़ी में वर्चस्व प्रस्थापित नहीं करना है, एस रेझाई ने आगे कहा।

दौरान, हिजबुल्लाह, हमास, हौथी इन संगठनों की तरफ से ईरान खाड़ी देशों को तोड़ने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल और सऊदी अरेबिया ने किया है और ईरान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कार्रवाई करे, ऐसी माँग की है।

 

इस्रायल की गैस परियोजना को नष्ट करेंगे – हिजबुल्लाह प्रमुख

तेल अवीव, नष्ट कर देंगे, इस्रायल, ईरान, दावा, तेहरान, अमरिका

बैरूत: ‘भविष्य में इस्रायल के साथ युद्ध भड़का तो भूमध्य समुद्र में स्थित इस्रायल की गैस परियोजना को लक्ष्य बनाएंगे’, यह धमकी हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने दी है। इस धमकी के साथ ही नसरल्ला ने एक विडियो प्रसिद्ध किया है, जिसमें इस्रायल की गैस परियोजना निशाने पर है, ऐसा दिखाया है।

लेबेनॉन की समुद्री सीमा की इंधन और गैस परियोजनाओं को नुकसान पहुँचाने के लिए इस्रायल कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप नसरल्ला ने अपनी धमकी में किया है। इसके पहले भी नसरल्ला ने इस्रायल की गैस परियोजनाओं को लक्ष्य बनाने का इशारा दिया था।

 

लेबेनॉन युद्ध के लिए सज्ज – लेबेनॉन के प्रमुख

तेल अवीव, नष्ट कर देंगे, इस्रायल, ईरान, दावा, तेहरान, अमरिका

बैरूत: इस्रायल नेलेबेनॉन के खिलाफ किसी भी प्रकार की लष्करी गतिविधि की, तो उसे प्रत्युत्तर देने के लिए अपना लष्कर सज्ज है, ऐसी घोषणा लेबेनॉन के लष्कर प्रमुख जनरल जोसेफ एऑन ने की है। इस्रायली आक्रमण को प्रत्युत्तर देने के लिए लेबेनीज लष्कर सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगा, ऐसा भी जनरल एऑन ने कहा है।

इसके पहले भी जनरल एऑन ने इस्रायल के खिलाफ युद्ध के लिए सज्ज होने की घोषणा की थी। साथ ही इस्रायल की उत्तर सीमा के पास बड़े पैमाने पर लेबेनीज लष्कर ने तैनाती करने की बात सामने आई है। इस्रायल के रक्षामंत्री लिबरमन ने लेबेनॉन की इस तैनाती पर आपत्ति जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.