सौदी और यूएई को अमरीका ‘पैट्रियॉट’, थाड से सज्जित करेगी – अमरिकी विदेश मंत्रालय का ऐलान

‘थाड’वॉशिंग्टन – पिछले वर्ष से मानव अधिकारों के उल्लंघन का मुद्दा उठाकर सौदी अरब और यूएई को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने से इन्कार करते रहे बायडेन प्रशासन ने अपनी भूमिका में बड़ा बदलाव किया। सौदी और यूएई को पैट्रियॉट और थाड़ जैसी प्रगत हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करेंगे, यह जानकारी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने साझा की। ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों से सौदी और यूएई को खतरा रेखांकित करके अमरीका यह ऐलान करती है, ऐसा अमरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है।

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या और येमन में सौदी की कार्रवाई का मुद्दा उठाकर बायडेन प्रशासन ने पिछले साल सौदी अरब और यूएई पर प्रतिबंध लगाए थे। बायडेन प्रशासन ने सौदी और यूएई की मिसाइल विरोधि यंत्रणा के लिए इंटरसेप्टर प्रदान करने से इन्कार किया था। साथ ही सौदी और यूएई में तैनात हवाई सुरक्षा यंत्रणा भी अमरीका ने हटायी थी। इसके अलावा सौदी और यूएई की राजधानियों पर मिसाइल हमले करनेवाले येमन के हौथी विद्रोहियों को बायडेन प्रशासन ने आतंकीयों की सूचि से हटाया था।

‘थाड’इससे सौदी और यूएई की सुरक्षा को नुकसान पहुँचा था। लेकिन, यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन संकट निर्माण हुआ। इसके बाद बायडेन प्रशासन को सौदी और यूएई से ईंधन उत्पादन बढ़ाने की गुहार लगानी पड़ी थी। लेकिन, सौदी और यूएई के नेतृत्व ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष से फोन पर बात करना टाल दिया था। इन दोनों अरब देशों ने ईंधन उत्पादन बढ़ाने से स्पष्ट इन्कार किया था। इस वजह से अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष को अपनी भूमिका में बदलाव करके सौदी का दौरा करना पड़ा और क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करनी पड़ी थी।

‘थाड’इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के प्रशासन ने सौदी और यूएई के लिए पांच अरब डॉलर्स से अधिक कीमत की हवाई सुरक्षा यंत्रणा देने का ऐलान किया था। इसके अनुसार अमरीका सौदी को ३.०५ अरब डॉलर्स कीमत के पैट्रियॉट यंत्रणा के लिए ज़रूरी लगभग ३०० इंटरसेप्टर प्रदान कर रही है। इसी बीच यूएई को अमरीका २.२५ अरब डॉलर्स की थाड हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करेगी। इस वजह से रियाध, दुबई, अबुधाबी और जेद्दा जैसे प्रमुख शहरों को लक्ष्य करनेवाले हौथी विद्रोहियों के मिसाइल और रॉकेटस्‌‍ गिराना मुमकिन होगा, ऐसा दावा अमरिकी विदेश मंत्रालय ने किया।

इसी बीच, येमन के हौथी विद्रोहियों को ईरान से समर्थन प्राप्त है। इस वजह से बायडेन प्रशासन ने हौथी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सौदी और यूएई को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करके ईरान को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.