इस्रायल और सौदी के नेता एक ही समय पर अमरीका में मौजूद

वॉशिंग्टन – ईरान का परमाणु कार्यक्रम और ईरान से जुडे आतंकी संगठनों से बढ़ रहा खतरा इस्रायल और अरब देशों को करीब ला रहा है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। साल २०२० का अब्राहम समझौता इसी सहयोग का हिस्सा है। आनेवाले दिनों में इस्रायल और सौदी अरब का सहयोग स्थापित हो सकता है, ऐसे दावे इस देश के नेता ही कर रहे हैं। ईरान विरोधि गुट में यह दोनों साथ होंगे, ऐसी संभावना जतायी जा रही है। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ और सौदी अरब के उपरक्षामंत्री खालिद बिन सलमान की एक ही समय पर अमरीका में मौजूदगी यह संकेत दे रही है।

Israel-Saudi-USअमरीका के दौरे पर पहुँचे इस्रायली रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने बुधवार को अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की। इसके बाद गांत्ज़ ने अमरिकी रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन से मुलाकात की। ठीक २४ घंटे पहले सौदी अरब के उप-रक्षामंत्री प्रिन्स खालिद बिन सलमान भी अमरीका में मौजूद थे। प्रिन्स खालिद ने भी सुलिवन और ऑस्टिन से मुलाकात की थी। ईरान का परमाणु कार्यक्रम और इससे बढ़ा खतरा, इस एक ही मुद्दे पर इस्रायल और सौदी के नेताओं ने अमरीका से बातचीत की। इस्रायल के रक्षामंत्री ने ऑस्टिन से चर्चा के दौरान ईरान के विरोध में प्लैन बी इस्तेमाल करने का प्रस्ताव भी दिया।

इसके अलावा ईरान से जुडे आतंकी संगठनों से हमें और खाड़ी की सुरक्षा के लिए खतरे पर इस्रायल और सौदी के नेताओं ने अपनी-अपनी भूमिका स्पष्ट की। गांत्ज़ और प्रिन्स खालिद का एक ही समय पर अमरीका में मौजूद रहना और दोनों से ईरान मसले पर बायडेन प्रशासन दबाव बनाना, इस्रायली विश्लेषकों की चर्चा का विषय बना है। तभी, इस्रायल, सौदी और अमरीका ईरानविरोधी बड़ा मोर्चा खोल रहे हैं, यह दावा कुछ लोग कर रहे हैं। पिछले ४८ घंटों में वॉशिंग्टन और पेंटॅगॉन में हुई यह मुलाकातें ईरान के लिए इशारा है, ऐसा इस्रायली विश्लेषकों का कहना है।

इसी बीच, ईरान के विरोध में सख्त भूमिका अपनाना टाल रहे बायडेन प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए इस्रायल और सौदी एक हो सकते हैं, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। अमरीका की अनुमति के बिना भी ईरान पर हमला करेंगे, यह इशारा इस्रायल ने पहले ही दिया था। अब ईरान से जुडे विद्रोही हौथी को आतंकी संगठन की सूचि से हटाकर बायडेन प्रशासन ने हमारा विश्वासघात किया, ऐसी आलोचना सौदी के शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य सावर्जनिक स्तर पर कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में ईरान विरोध, इस एक ही मुद्दे पर इस्रायल और सौदी के नेताओं की अमरीका में यह मौजूदगी ध्यान आकर्षित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.