दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष यूएई, सौदी की यात्रा पर – यूएई को अरबों डॉलर्स के मिसाइलों की बिक्री

– सौकी अरब के साथ १३ रणनीतिक समझौते

south-korea-president-uae-saudi-visit-2रियाध/सेऊल – ‘येमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा यूएई की राजधानी अबू धाबी पर ड्रोन हमलों का बिल्कुल समर्थन नहीं किया जा सकता। ड्रोन हमले एवं रेड सी क्षेत्र में यूएई के जहाज़ का अपहरण, ऐसी घटनाएं खाड़ी क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरनाक हैं’, इन शब्दों में दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने हौथी विद्रोहियों के हमलों का निषेध किया। यूएई के दौरे के दौरान दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यह बयान किया। साथ ही यूएई को ३.५ अरब डॉलर्स के हथियारों की बिक्री करेंगे, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने किया।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन खाड़ी देशों के दौरे पर हैं। उन्होंने यूएई के दुबई से अपने इस दौरे की शुरूआत की। ‘दक्षिण कोरिया और यूएई के पिछले ४१ वर्षों से संबंध अधिक तेज़ी से विकसित हो रहे हैं। यूएई दक्षिण कोरिया के लिए खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा व्यापारी भागीदार देश है। इसके आगे दक्षिण कोरिया को यूएई के साथ सर्वसमावेशक रणनीतिक आर्थिक सहयोग स्थापित करने हैं’, ऐसा दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने कहा।

south-korea-president-uae-saudi-visit-1येमेन के हौथी विद्रोहियों ने सोमवार को यूएई की राजधानी अबू धाबी पर हमले किए, तब दक्षिण कोरिया के राष्टाध्यक्ष दुबई में थे। यूएई की राजधानी को लक्ष्य करनेवाले इन हमलों का राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने कड़े शब्दों में निषेध किया। साथ ही बीते हफ्ते हौथी ने रेड सी क्षेत्र में व्यापारी जहाज़ पर की हुई कार्रवाई की भी दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने आलोचना की। सौदी अरब के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के साथ हुई मुलाकात के दौरान राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने हौथी विद्रोहियों के हमलों पर बातचीत की। साथ ही हौथी के कब्ज़े वाले जहाज़ एवं कर्मचारियों की सुरक्षित रिहाई होगी, यह उम्मीद भी उन्होंने व्यक्त की।

अपने इस खाड़ी क्षेत्र के दौरे में दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यूएई एवं सौदी के साथ अहम समझौते किए। दक्षिण कोरिया ने यूएई को ३.५ अरब डॉलर्स के धरती से हवा में हमला करनेवाले मिसाइल्स अर्थात इंटरसेप्टर्स की बिक्री करने का समझौता किया। ४० किलोमीटर ऊंचाई की मिसाइल नष्ट करने की क्षमता वाली इन इंटरसेप्टर्स की खरीद को लेकर यूएई और दक्षिण कोरिया में पिछले वर्ष के नवंबर में ही चर्चा हुई थी। हौथी विद्रोहियों के यूएई पर बढ़ रहे हमलों पर गौर करें तो दोनों देशों के इस रक्षा समझौते की अहमियत अधिक बढ़ी है।

south-korea-president-uae-saudi-visit-3‘यूएई’ के बाद सौदी का दौरा कर रहे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रध्यक्ष ने सौदी के साथ १३ रणनीतिक समझौते किए हैं। इनमें ऊर्जा, उत्पादन, स्मार्ट बुनियादी सुविधाएं, डिजिटलाइज़ेशन, स्वास्थ्य क्षेत्र के समझौतों का समावेश है। इसके साथ ही राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के साथ ‘हायड्रोजन इकॉनॉमी’ पर भी चर्चा की। इसके बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष इजिप्ट की यात्रा पर जा रहे हैं।

यूएई ने दक्षिण कोरिया से खरीदी हुई हवाई सुरक्षा यंत्रणा अति-प्रगत मानी जाती है। दक्षिण कोरिया के पास अमरिकी निर्माण की थाड़ और पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा हैं। फिर भी इस्रायल के ‘आयर्न डोम’ जैसे अपनी खुद की हवाई सुरक्षा यंत्रणा का निर्माण करने के लिए दक्षिण कोरिया कोशिश कर रहा है। ऐसे में दो दिन पहले ही दक्षिण कोरिया ने मिसाइल को नष्ट करनेवाले ‘लेज़र’ का परीक्षण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.