उत्तर कोरिया को प्रत्युत्तर देने के लिए अमरीका, दक्षिण कोरिया ने किए आठ मिसाइल परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने रविवार को छोटी दूरी के आठ मिसाइल्स के परीक्षण करके इस क्षेत्र में तनाव निर्माण किया था। उत्तर कोरिया की उकसानेवाली इस हरकत का अमरीका और दक्षिण कोरया ने ’जैसे तो तैसा’ जवाब दिया। अमरीका और दक्षिण कोरिया ने सोमवार को आठ बैलेस्टिक मिसाइल्स का परीक्षण किया। साथ ही उत्तर कोरिया इस क्षेत्र में तनाव ना बढ़ाए, यह आवाहन भी अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने संयुक्त निवेदन द्वारा किया।

आठ मिसाइल परीक्षणअगले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करेगा, ऐसे इशारे अमरीका और दक्षिण कोरिया की यंत्रणाओं ने दिए हैं। उत्तर कोरिया ने परीक्षण किया तो पहले से प्रतिबंधों का सामना कर रहे इस पर नए प्रतिबंध लगाने की चेतावनी अमरीका ने दी थी। लेकिन, अमरीका के इन प्रतिबंधों की बिल्कुल परवाह किए बिना उत्तर कोरिया ने रविवार को आठ बैलेस्टिक मिसाइल के परिक्षण किए थे। ‘सी ऑफ जापान’ की ओर दागी गई इन मिसाइल्स की मारक क्षमता ११० से ६७० किलोमीटर्स थी।

पिछले पांच महीनों में उत्तर कोरिया ने १७ बार मिसाइल परीक्षण किए हैं। लेकिन, एक ही दिन में आठ मिसाइल्स का परीक्षण करने का उत्तर कोरिया का यह पहला ही अवसर था। रविवार को किए गए परीक्षण यानी उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की पूर्व तैयारी हो सकते हैं, यह दावा कुछ विश्‍लेषकों ने किया था। पिछले हफ्ते अमरीका और दक्षिण कोरियन सेना के युद्धाभ्यास को चेतावनी देने के लिए उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण करने की संभावना भी कुछ विश्‍लेषकों ने व्यक्त कही थी।

आठ मिसाइल परीक्षणउत्तर कोरिया की उकसानेवाली इस हरकत पर अमरीका और जापान ने सेना के माध्यम से प्रत्युत्तर दिया। इस परीक्षण के कुछ ही घंटे बाद दोनों देशों ने ‘जॉर्इंट बैलेस्टिक मिसाइल एक्सरसाईज’ का आयोजन किया। इसके बाद सोमवार सुबह अमरीका और दक्षिण कोरिया ने मात्र दस मिनिटों के फरक से आठ बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। ‘आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम्स’ (एटीएसीएम) प्रकार के यह मिसाइल होने की जानकारी इन देशों की सेनाओं ने जारी की।

इसी बीच, पिछले साल से उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण तेज़ किए हैं। लेकिन अमरीका और दक्षिण कोरिया ने अब तक इस तरह से उत्तर कोरिया को प्रत्युत्तर नहीं दिया था। दक्षिण कोरिया में सत्ता परिवर्तन के बाद उत्तर कोरिया को ’जैसे तो तैसा’ प्रत्युत्तर दिया गया है, ऐसा स्थानीय वृत्तसंस्थाओं का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.