मिसाइल परीक्षण के ज़रिये उत्तर कोरिया उकसा रहा हैं – अमरीका के विदेशमंत्री की आलोचना

missile-test-north-korea-us-2होनोलुलू – पिछले महीने से लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उकसा रहा हैं, ऐसी आलोचना अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने की। इसके साथ ही ब्लिंकन ने यह आवाहन भी किया है कि उत्तर कोरिया की हुकूमत अपनी गतिविधियाँ बंद करके चर्चा में शामिल हो।

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की वजह से कोरियन क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है। पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया ने अमरीका पर हमला करने की क्षमता रखनेवाले लंबी दूरी के मिसाइल अपने पास होने का दावा किया था। इसके बाद अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने हवाई द्वीपों पर दक्षिण कोरिया और जापान के विदेशमंत्री से मुलाकात करके, उत्तर कोरिया के खतरे पर चर्चा की। इसके बाद तीनों विदेशमंत्रियों ने संयुक्त निवेदन जारी किया।

इसमें पिछले महीने से उत्तर कोरिया ने किए सात मिसाइल परीक्षणों का इन तीनों देशों ने निषेध किया। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण इस क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ायेंगे, ऐसी आलोचना इन देशों ने की। इस दौरान अमरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने माध्यमों से बातचीत करते समय, उत्तर कोरिया के परीक्षण उकसानेवाले हैं, यह आरोप भी लगाया। इस क्षेत्र में तनाव निर्माण कर रहें उत्तर कोरिया पर कार्रवाई करने के लिए अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया काम कर रहे हैं, ऐसा ब्लिंकन ने कहा।

missile-test-north-korea-us-1कुछ दिन पहले अमरीका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित आठ लोगों पर प्रतिबंध लगाए थे। इनमें दो कंपनियों का भी समावेश था। संबंधित व्यक्ति एवं कंपनियाँ रशिया और चीन से जुड़ीं थीं। अमरीका के इन प्रतिबंधों की चीन ने आलोचना की थी। साथ ही, उत्तर कोरिया पर कार्रवाई ना करने की माँग भी चीन ने की थी।

वर्ष २०१७ से उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम की गति धीमी हुई थी, यह दावा अमरिकी माध्यमों ने किया था। लेकिन, पिछले वर्ष अमरीका में बायडेन प्रशासन की सरकार स्थापित होने के बाद उत्तर कोरिया के आत्मविश्‍वास में बढ़ोतरी हुई है और उसने एक के बाद एक लगातार मिसाइल परीक्षण करना शुरू किया है, इसपर अमरिकी माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। साथ ही, उत्तर कोरिया अब अमरीका पर मिसाइल हमलें करने की धमकियाँ भी दे रहा है।

इसी बीच, उत्तर कोरिया के नॉर्थ हामग्योंग प्रांत में सोमवार को भूकंप के दो झटके महसूस हुए। इसी प्रांत में उत्तर कोरिया का ‘प्यूंगे-री’ परमाणु परीक्षण केंद्र मौजूद है और वहाँ से ३७ किलोमीटर दूरी पर ये झटके महसूस हुए, यह दावा कोरियन माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.