दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया से ‘हमास स्टाईल’ हमला हो सकता है – दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का इशारा

सेऊल -दक्षिण कोरिया के उत्तरी हिस्से के शहरों में उत्तर कोरिया की हुकूमत घुसपैठीयों के ज़रिये ‘हमास स्टाईल’ हमले कर सकती हैं, ऐसी चेतावनी दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष यून सूक योल ने दी है। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं और उन्होंने रविवार के दिन राष्ट्राध्यक्ष यून से मुलाकात की। इस दौरान हुई चर्चा में राष्ट्राध्यक्ष यून ने ‘हमास स्टाईल’ हमले का ज़िक्र कर के अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इसके लिए तैयार रहना चाहिये, यह इशारा भी दिया।

अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक के साथ कोरिया के वरिष्ठ सेना अधिकारियों से बैठक की। दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया से ‘हमास स्टाईल’ हमला हो सकता है - दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का इशाराइस दौरान अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने ‘टेलर्ड डिटरन्स स्ट्रैटेजी एग्रीमेंट’ के सुधारित संस्करण पर हस्ताक्षर किए। पिछले दशक से इस समझौते में नए प्रावधान करने का यह पहला अवसर है। इस समझौते में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खतरे के विरोध में किए प्रावधान में शामिल हैैं। इस समझौते में यह कहा गया है कि, दक्षिण कोरिया की सुरक्षा में अमेरिका परमाणु अस्त्रों का भी प्रयोग करेगी।

यह समझौता होने से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात करके उत्तर कोरिया समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने रशिया-यूक्रेन युद्ध, इस्रायल-हमास संघर्ष का ज़िक्र किया। उत्तर कोरिया इस संघर्ष का लाभ उठाकर हमले कर सकता हैं, ऐसी चेतावनी उन्होंने इस दौरान दी। दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया से ‘हमास स्टाईल’ हमला हो सकता है - दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का इशाराउत्तर कोरिया ने हमास की तरह कोरिया के शहरों पर हमले किए तो अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने एकत्रित प्रत्युत्तर देने की योजना तैयार रखनी होगी, इस मुद्दे पर भी उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

पिछले महीने हमास ने इस्रायल पर किए हमले में उत्तर कोरिया के बने हथियारों का इस्तेमाल करने की जानकारी सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना ने ‘लाईव्ह फाइरिंग’ युद्ध अभ्यास किया था। उस समय अमेरिका ने ‘हाय-टेक’ हथियारों का प्रयोग करने की जानकारी सामने आयी थी। यह युद्ध अभ्यास आंखें खोलने वाला है, यह दावा दक्षिण कोरिया ने किया था।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सेऊल उत्तर कोरिया की सीमा से मात्र ४०-५० किलोमीटर दूरी पर हैं। उत्तर कोरिया ने अपनी सीमा पर लंबी दूरी के तोप तैनात किए हैं। यह तोप एक घंटे में १६,००० राउंडस्‌ दाग सकते हैं। इससे उत्तर कोरिया ने हमास की तरह दक्षिण कोरिया में हमला किया तो लोग बड़ी संख्या में हताहत हो सकते हैं, ऐसा दावा भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.