उत्तर कोरिया विरोधी युद्ध संबंधित नीति ‘अपडेट’ करें – दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का आदेश

सेऊल – उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल्स के खतरे को प्रत्युत्तर देने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपनी युद्ध संबंधित नीति में सुधार करने का निर्णय किया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने यह आदेश जारी किए। गुरूवार को राष्ट्राध्यक्ष येओल राजधानी सेऊल में मौजूद ‘मिलिटरी बंकर’ पहुँचे थे। यह बंकर युद्ध के दौरान कमांड पोस्ट के तौर पर काम आएगा, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की।

पिछले साल से उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। तथा, यह देश नए परमाणु परीक्षण की तैयारी करने में जुटा होने की बात भी कही जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर दक्षिण कोरिया ने आक्रामक नीति अपनाकर अपनी रक्षा क्षमता बढ़ाने की गतिविधियाँ बढ़ाई हैं। पिछले महीने ही राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने नए कमांड सेंटर का निर्माण करने का ऐलान किया था। इसके बाद दक्षिण कोरिया और अमरीका के बड़े रक्षा युद्धाभ्यास भी शुरू किए गए हैं।

ऐसे में अब दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने युद्ध संबंधित नीति में बदलाव करने के आदेश जारी करके उत्तर कोरिया के खिलाफ आक्रामक नीति बरकरार रहेगी, ऐसे स्पष्ट संकेत दिए हैं। ‘दक्षिण कोरियन जनता और संपत्ति की सुरक्षा की गारंटी देना ज़रूरी है और इसके लिए उत्तर कोरिया के खतरे के विरोध में योजना में सुधार करना अहम होगा’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.