अमरीका और दक्षिण कोरिया का व्यापक युद्धाभ्यास अगले महीने शुरू होगा

व्यापक युद्धाभ्याससेऊल – अगस्त से अमरीका के साथ व्यापक युद्धाभ्यास की शुरूआत होगी, यह ऐलान दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री ली जाँग सूप ने किया। ‘उल्चि फ्रिडम शील्ड’ नामक इस युद्धाभ्यास का आयोजन २२ अगस्त से १ सितंबर के दौरान होगा, यह जानकारी रक्षामंत्री सूप ने साझा की। पिछले चार सालों से अमरीका और दक्षिण कोरिया के व्यापक युद्धाभ्यास को रोका गया था। इस पृष्ठभूमि पर यह ऐलान अहमियत रखता है। दक्षिण कोरिया के इस ऐलान पर उत्तर कोरिया का तीव्र बयान प्राप्त हुआ है। अमरीका और दक्षिण कोरिया ने युद्धाभ्यास के साथ अन्य रक्षा सहयोग नहीं रोका तो उन्हें अभूतपूर्व संकटों का मुकाबला करना पडेगा, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया के नेता चोए जि ने दी।

व्यापक युद्धाभ्यासपिछले छह महीनों में उत्तर कोरिया ने लघु, मध्यम एवं लंबी दूरी के मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया है। इस वजह से कोरियन क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ और जापान एवं दक्षिण कोरिया की सेनाएं अलर्ट पर हैं। उत्तर कोरिया के इन मिसाइल परीक्षणों के विरोध में पिछले हफ्ते अमरीका ने बड़ा ऐलान किया। इसके अनुसार अमरिकी वायुसेना के स्टेल्थ वर्ग के ‘एफ-३५ए’ लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया में तैनात किए जाएंगे, ऐसा अमरिकी माध्यमों ने कहा था।

व्यापक युद्धाभ्यासदक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सू-येओल अमरीका के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। साथ ही कोरियन क्षेत्र में अमरिका और दक्षिण कोरिया के सामरिक सामर्थ्य का प्रदर्शन बढ़ाने का प्रस्ताव भी उन्होंने पेश किया था। इसके बाद अमरीका के छह ‘एफ-३५’ विमान दक्षिण कोरया पहुँचे थे। इस तैनाती से आगबबूला हुए उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करके दक्षिण कोरिया को चेतावनी दी थी।

व्यापक युद्धाभ्यासइसके बाद अब व्यापक युद्धाभ्यास का ऐलान ध्यान आकर्षित कर रहा है। दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मून जेइन ने साल २०१९ में अमरीका के साथ होनेवाला व्यापक युद्धाभ्यास रोकने का ऐलान किया था। उत्तर कोरिया के साथ शांतिवार्ता फिर से शुरू करने के लिए उठाए गए कदमों में से ही यह एक कदम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.