उत्तर कोरिया की गतिविधियों के खिलाफ अमरीका-दक्षिण कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने मंगलवार को दागी मिसाइल ने जापान की सीमा के ऊपर से उड़ान भरने से पूर्व एशिया में तनाव बढ़ाया था। जापान ने अपने नागरिकों को सतर्कता का इशारा दिया था। अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास के खिलाफ उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण किया, ऐसा कहा जा रहा था। उत्तर कोरिया के इस उकसावे की कार्रवाई के जवाब में अमरीका और दक्षिण कोरिया ने चार मिसाइल्स का परीक्षण किया। इनमें से एक परीक्षण असफल होने का दावा किया जा रहा है।

मिसाइल परीक्षणउत्तर कोरिया आनेवाले कुछ दिनों में परमाणु परीक्षण करेगा। इसकी पूर्व तैयारी के तौर पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण की मात्रा बढ़ाने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं ने यलो सी के क्षेत्र में बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। इससे आगबबूला हुए उत्तर कोरिया ने दस दिनों में पांच बार मिसाइल परिक्षण किए।

इनमें से मंगलवार को उत्तर कोरिया के मिसाइल ने जापान की हवाई सीमा में उड़ान भरी और इस कारण से इस क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ था। लगभग ४.५ हज़ार किलोमीटर की दूरी तय करनेवाले इस मिसाइल का परीक्षण करके उत्तर कोरिया ने अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान को चेतावनी दी, ऐसा दावा किया जा रहा हैं। इसके बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण की आलोचना की।

मिसाइल परीक्षणइसी बीच अमरीका और दक्षिण कोरिया ने बुधवार को जमीन से ज़मीन पर हमला करनेवाली चार मिसाइल्स दागीं। इनमें से एक मिसाइल हवा में ही नष्ट होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया के समुद्री क्षेत्र में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘रोनाल्ड रीगन’ भी अपने विध्वंसकों के बेड़े के साथ जापान के बंदरगाह में अब भी तैनात होने की चेतावनी अमरीका दे रही है। परमाणु परीक्षण की तैयारी में होनेवाले उत्तर कोरिया के किम जाँग उन की हुकूमत को चेतावनी देने के लिए अमरीका ने यह इशारा दिया, ऐसा दावा किया जा रहा है।

इसी बीच कुछ दिन पहले अमरीका की उप-राष्ट्राध्यक्ष कमला हैरिस ने दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा किया था। इसके बाद उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक पांच मिसाइल परीक्षण किए हैं। उत्तर कोरिया के परीक्षण के दौरान मिसाइल ने जापान की सीमा में उड़ान भरने की वह पहली घटना है। इस वजह से यह परीक्षण कोरियन क्षेत्र के तनाव में अधिक बढ़ोतरी करनेवाला साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.