उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण – जापान और दक्षिण कोरियन सरकार की आलोचना 

बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

सेऊल/टोकियो – बुधवार सुबह उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। यह मिसाइल परीक्षण निंदनीय और क्षेत्रीय तनाव बढ़ानेवाला होने की आलोचना जापान और दक्षिण कोरिया ने की। इसी बीच नए साल में अन्न सुरक्षा पर जोर देने का ऐलान उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने किया था। अब तक परमाणु हथियारों का निर्माण एवं अमरीका और दक्षिण कोरिया को युद्ध की धमकियाँ देनेवाले उत्तर कोरिया के तानाशाह का यह ऐलान ध्यान आकर्षित करनेवाला बदलाव होने की बात कही जा रही थी। लेकिन, अगले चौबीस घंटों के दौरान ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करके अपनी नीति में बदलाव ना होने की बात दर्शायी है।

मार्च, २०२० से मार्च २०२१ के दौरान उत्तर कोरिया ने एक भी मिसाइल परीक्षण नहीं किया था। लेकिन, पिछले वर्ष ज्यो बायडेन ने अमरीका की ड़ोर संभालने के बाद उत्तर कोरिया ने अगले दस महीनों में नौं मिसाइल परीक्षण किए। इनमें छोटी एवं मध्यम दूरी के मिसाइलों की संख्या अधिक थी। ऐसे में सितंबर में लगातार दो दिन लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण भी किया गया।

बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षणउत्तर कोरिया के इन मिसाइल परीक्षणों पर जापान और दक्षिण कोरिया दोनों पड़ोसी देशों ने कड़ी आलोचना की थी। उत्तर कोरिया इस क्षेत्र की सुरक्षा को खतरे में ड़ाल रहा है, यह आरोप जापान ने लगाया था। लेकिन, दो दिन पहले नए साल की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने ध्यान आकर्षित करनेवाला ऐलान किया था। अपने देश के सामने जीने-मरने का मसला होने का बयान करके अपनी हुकूमत अगले दिनों में अन्न की समस्या का हल निकालने को अहमियत देगी, ऐसा तानाशाह उन ने कहा था।

उत्तर कोरिया के राष्ट्रप्रमुख ने पूरे भाषण में मिसाइल परीक्षण या परमाणु क्षमता बढ़ाने के एवं अमरीका को धमकाने जैसा ज़िक्र भी नहीं किया था, इस पर माध्यमों ने ध्यान आकर्षित किया था। पिछले दस वर्षों में उत्तर कोरिया के तानाशाह ने पहली बार ऐसी भूमिका अपनाने की बात कही जा रही थी। इसके बाद दक्षिण कोरिया के नेतृत्व ने भी शांति और युद्ध खत्म होने का स्थायी समझौता करने की दिशा में कोशिश करने की तैयारी दिखाई थी। लेकिन, बुधवार को बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करके उत्तर कोरिया ने अपनी भूमिका में ज़रासा भी बदला ना होने की बात दर्शाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.