रशिया के ‘स्प्रिंग ऑफेन्सिव’ की पृष्ठभूमि पर अमरीका का उच्चस्तरीय शिष्टमंड़ल यूक्रेन दौरे पर

किव/वॉशिंग्टन/मास्को – रशिया ने यूक्रेन के खिलाफ ‘स्प्रिंग ऑफेन्सिव’ चलाने की गतिविधियां शुरू करने के दावे पिछले कुछ दिनों से सामने आ रहे हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने बुलाईं विभिन्न बैठकें, नई सैन्य भरती, रक्षाबलों के बदलाव यह सब नए हमलों की तैयारी के संकेत होने का बयान इन दावों में किया गया है। रशिया की इस तैयारी की पृष्ठभूमि पर ही यूक्रेन और पश्चिमी देशों के गुट ने भी अपनी गतिविधियां शुरू की हैं और अमरिकी उच्च स्तरीय शिष्टमंड़ल ने यूक्रेन का दौरा करना इसी का हिस्सा है।

‘स्प्रिंग ऑफेन्सिव’सोमवार को अमरिकी विदेश उप-मंत्री वेंडी शेरमन, राष्ट्रीय उप-सलाहकार जॉन फायनर, रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कॉलिन कैहल यूक्रेन दौरे पर गए हैं। रशिया के हमले के खिलाफ अमरीका का यूक्रेन को समर्थन आगे भी जारी रहेगा, यह भरोसा दिलाने के लिए अमरिकी शिष्टमंड़ल यूक्रेन का दौरा कर रहा हैं, ऐसा विदेश विभाग ने कहा है। यह शिष्टमंड़ल यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेगा। शुरू मं यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेझ्निकोव ने अमरिकी शिष्टमंड़ल से भेंट की।

यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ आंद्रि येर्माक के साथ शिष्टमंड़ल की बैठक की जानकारी पत्रकार परिषद में दी गई। इस बैठक में यूक्रेन के सैन्य और गुप्तचर यंत्रणाओं के अधिकारी वीडियो कान्फरन्सिन्ग के माध्यम से जुडे थे। यूक्रेन के अधिकारियों ने रशिया विरोधी मोर्चे पर निर्माण स्थिति की जानकारी अमरिकी शिष्टमंड़ल से साझा की। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन यूक्रेन पर तीव्र हमले कर रहे हैं और यूक्रेन के साथ पश्चिमी गुट ने इसका प्रत्युत्तर देना चाहिए, ऐसा शिष्टमंड़ल के अधिकारी ने कहा है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अमरीका ने यूक्रेन को लगभग २५ अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता प्रदान की है। अमरिकी संसद ने यूक्रेन के लिए और भी ४५ अरब डॉलर्स की निधि मंजूर की है। पिछले कुछ दिनों में अमरीका ने पैट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा और बैडले टैंक्स जैसे प्रगत हथियार यूक्रेन को प्रदान किए हैं। लेकिन, इतनी बड़ी शस्त्र सहायता पाने के बावजूद यूक्रेन को अपेक्षित सफलता नहीं मिली है, ऐसा स्वर पश्चिमी दायरे में उठ रहा है। कुछ दिन पहले अमरीका के दो पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों ने यूक्रेन के पास कुछ हफ्तों की अवधि होने का इशारा दिया था।

इसी बीच यूक्रेन के दौरे से पहले अमरिकी शिष्टमंड़ल ने जर्मनी और पोलैण्ड की यात्रा की थी। यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति एवं सैन्य प्रशिक्षण देने में भी इन देशों का बड़ा योगदान है। जर्मनी स्थित अमरिकी रक्षा अड्डों पर ६०० से अधिक यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अमरिकी रक्षाबल प्रमुख मार्क मिले ने भी हाल ही में जर्मनी के अड्डे की यात्रा करके इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया था।

रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने यूक्रेन अभियान के लिए स्थापित सैन्य मुख्यालय का दौरा करने का वृत्त सामने आया है। इस दौरान शोईगू ने पूर्व यूक्रेन के मोर्चे पर सैन्य स्थिति की जानकारी प्राप्त की, ऐसा रक्षा विभाग ने कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.