अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मूंह मोडा तो इस्रायल ईरान पर सैन्य कार्रवाई करेगा – इस्रायल की कड़ी चेतावनी

तेल अवीव – ईरान की खामेनी हुकूमत ने इस्रायल को नष्ट करने की धमकियां दी हैं। लेकिन, ईरान की तलवार अपनी गर्दन तक पहुँचने तक हम इन्तज़ार नहीं करेंगे। यह नौबत आने से पहले संघर्ष शुरू करने में इस्रायल बिल्कुल नहीं हिचकिचाएगा, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। इसी बीच इस्रायल की राष्ट्रीय सुराक्षा समिती के प्रमुख ताशी हानेबी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस्रायल से मूंह मोडा तो प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ईरान पर हमला करने के आदेश देंगे, ऐसा हानेबी ने कहा है।

ईरान के विदेश मंत्री ने पिछले महीने में लेबनान का दौरा करके हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला से मुलाकात की थी। इसके बाद अपनी सीरिया यात्रा में ईरानी विदेश मंत्री ने इस्रायल के साथ सहयोग करने वाले अरब देशों को आगाह किया था। इस्रायल के साथ ताल्लुकात सुधारकर पैलेस्टिन के मसले का हल नहीं निकलेगा, यह कहकर ईरान के विदेश मंत्री ने इस्रायल का अस्तित्व ठुकराया था। इससे पहले भी ईरानी नेता ने इस्रायल का अस्तित्व ठुकराकर इस नक्शे से इस्रायल को मिटाने की धमकी दी थी। लेकिन, पहले की तरह अमरीका और यूरोपिय देशों ने ईरान की नई धमकी के बाद बयान नहीं किया है।

ऐसे में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने तेल अवीव में इस्रायली रक्षाबलप्रमुख के दफ्तर से ईरान के साथ-साथ पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है। ‘इस्रायल को निरर्थक युद्ध में स्वयं को फंसाना नहीं है। लेकिन, इस्रायल सरकार देश की सुरक्षा के लिए खतरे के मद्देनज़र अपनी सेना को इस खतरे पर सीधे कार्रवाई करने के आदेश देगी। ईरान की हुकूमत इस्रायल को मिटाने की धमकियां दे रही है और ईरान की यह तलवार गर्दन तक पहुंचने तक इस्रायल इन्तज़ार नहीं करेगा। इस्रायली सेना, शिन बेत सुरक्षा यंत्रणा और मोसाद साथ मिलकर अपने शत्रु को जोरदार प्रत्युत्तर देगा, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा।

खाड़ी की ९० प्रतिशत समस्याओं के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप इस्रायली प्रमुख ने लगाया है। खाड़ी के देशों में मौजूदा आतंकवाद के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने की याद इस्रायली प्रधानमंत्री ने ईरान को दिलाई। इस चेतावनी से कुछ घंटे पहले इस्रायल की राष्ट्रीय सुरक्षा समिती के प्रमुख ताशी हानेबी ने स्थानीय समाचार चैनलों से बोलते समय किया। खास तौर पर ईरान से बातचीत कर रहे बायडेन प्रशासन के लिए यह संदेश है।

‘ईरान पर सैन्य कार्रवाई करने से बचने के लिए ईरान की हुकूमत को परमाणु अस्त्र प्राप्त करना बर्दाश्त करना नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही इस्रायल का कोई भी नेता इसे बिल्कुल नहीं अपनाएगा। ईरान परमाअस्त्र धारी ना हो, यही इस्रायली प्रधानमंत्री का उद्देश्य एवं मुख्य कर्तव्य है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने की ज़िम्मेदारी उठाए बिना इस्रायल मूंह मोडा तो हमारे प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हमले करेंगे। उन्होंने ऐसे आदेश भी इस्रायली सेना को दे रखे हैं, ऐसी चेतावनी  हानेबी ने दी है।

इसी बीच पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्रायल विरोधी प्रस्ताव पेश किए जा रहे हैं और इसे बड़ा समर्थन भी प्राप्त हो रहा है। कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्रसंघ और अंतरराष्ट्रीय अदालत में इस्रायल के खिलाफ बहुमत के साथ प्रस्ताव पारित किए गए हैं। जर्मनी, फ्रान्स जैसे मित्रदेशों ने भी इस्रायल विरोधी मतदान किया था। इस पर इस्रायल की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और ऐसे में इस्रायल अब ईरान पर हमले करने की धमकियां दे रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.