अमरीका ने यूक्रेन के लिए तीन अरब डॉलर्स के हथियारों की सहायता का किया ऐलान

वॉशिंग्टन – यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने कुल तीन अरब डॉलर्स के हथियारों की सहायता का ऐलान किया है। एक ही समय पर इतनी बडे पैमाने पर हथियारों की सहायता का ऐलान करने का यह पहला अवसर है। पिछले हफ्ते अमरीका ने यूक्रेन को ७७ करोड़ डॉलर्स से अधिक के हथियारों की सहायता का ऐलान किया था। बायडेन प्रशासन ने यूक्रेन के लिए ५० अरब डॉलर्स से अधिक निधि का प्रावधान किया है।

तीन अरब डॉलर्स के हथियारों की सहायताबुधवार को अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यूक्रेन को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए नए हथियारों की सहायता की जानकारी साझा की। अमरीका अंत तक यूक्रेन का समर्थन करेगी, ऐसा वादा भी बायडेन ने इस दौरान किया। नए ऐलान के बाद अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान की हुई हथियारों की सहायता का कुल मूल्य १४ अरब डॉलर्स हुआ है।

बुधवार को घोषित हुई हथियारों की सहायता के तहत यूक्रेन को सीधे अमरिकी हथियारों की कंपनियों से हथियारों का भंड़ार प्रदान किया जाएगा। इसमें ड्रोन्स एवं मिसाइल्स और रॉकेट यंत्रणाओं पर जोर दिया जाएगा, यह जानकारी सूत्र ने प्रदान की। इससे पहले अमरीका ने प्रदान की हुई हथियारों की सहायता में हायमार्स सिस्टम, जैवलिन मिसाइल्स, सशस्त्र वाहन, तोपें, राइफल्स, रॉकेटस्‌, राड़ार सिस्टम, तोप के बारूद का समावेश था।

यूक्रेन ने अमरीका से लड़ाकू विमान एवं मिसाइल विरोधी यंत्रणा प्रदान करने की माँग की है। लेकिन, अमरीका एवं यूरोपिय देश यूक्रेन की यह माँग पूरी करने के लिए तैयार नहीं है। यह माँग पूरी की गई तो रशिया अधिक आक्रामकता से यूक्रेन पर टूट पड़ेगी, यह ड़र पश्‍चिमी अधिकारी व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.