यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए अमेरिका के हाथों में निधि नहीं बचा – पेंटॅगॉन के प्रवक्ता की कबुली

वॉशिंग्टन/किव – यूक्रेन को शस्त्र सहायता प्रदान करने के लिए रखा निधी खत्म होने की कबुली ‘पेंटॅगन’ के प्रवक्ता ने दी है। अमेरिका ने यूक्रेन को अब तक लगभग ५० अरब डॉलर के हथियारों की सहायता प्रदान की है। यूक्रेन को नई रक्षा सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव अमेरिकी संसद में पेश किया गया है, फिर भी इसे कई सांसदों ने विरोध जताया है। यह प्रस्ताव पारित हुए बिना अमेरिका यूक्रेन के लिए नए हथियारों की आपूर्ति कर नहीं सकता, ऐसा ‘पेंटॅगॉन’ के प्रवक्ता मेजर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा।

यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए अमेरिका के हाथों में निधि नहीं बचा - पेंटॅगॉन के प्रवक्ता की कबुलीपिछले कुछ दिनों से यूक्रेन के मोर्चे पर हथियारों की कमी होने के दावे सामने आ रहे हैं। रशियन फौज पर हमले करने के लिए हथियार न होने से यूक्रेन की सेना ने हमले करना भी बंद किए हैं और कुछ ठिकानों से पीछे हटी होने की जानकारी स्पष्ट हुई है। युद्धभूमि पर यूक्रेन के दलों को कई दिनों से नए हथियारों की आपूर्ति नहीं हुई है और हाथ के हथियारों का सीमित इस्तेमाल करके जंग लड़नी पड़ रही हैं, ऐसा वृत्त ‘एल पैस’ नामक स्पैनिश अखबार ने दिया है।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने भी इसकी पुष्टि की है। ‘यूक्रेन को प्राप्त हुए विदेशी हथियारों का भारी मात्रा में इस्तेमाल हुआ है और हथियारों की फिर से आपूर्ति करने का निर्णय पश्चिमी देशों को शीघ्रता से लेना होगा। रशिया विरोधी जंग में यूक्रेन के पास विदेशी हथियारों की आपूर्ति के बिना अन्य विकल्प नहीं है’, ऐसा विदेश मंत्री कुलेबा ने कहा।

यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए अमेरिका के हाथों में निधि नहीं बचा - पेंटॅगॉन के प्रवक्ता की कबुलीअमेरिकी विदेश विभाग ने भी यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के मुद्दे पर सावधानी बरतने का आवाहन किया है। आगे के दिनों में अमेरिका से भारी मात्रा में हथियार प्राप्त होंगे, इस विचार में यूक्रेन न रहें। हथियारों की आपूर्ति कम हो सकती है, यह दावा विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने किया है। आगे के दिनों में यूक्रेन को अपने खूद के पैरों पर खड़े रहकर सुरक्षा के लिए तैयार होना होगा, यह सलाह भी मिलर ने दी।

इस बीच, नाटो ने यूक्रेन को एक हजार पैट्रियॉट मिसाइल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव सामने लाया है। यूरोप के विभिन्न देशों के माध्यम से यह मिसाइल यूक्रेन को प्रदान किए जाएंगे और इसके लिए नाटो पहल करेगी, ऐसा सूत्रों ने कहा है। इससे पहले यूक्रेन को तोप के १० लाख गोले प्रदान करने की नाटो और यूरोपिय महासंघ ने बनाई योजना नाकाम होने की जानकारी भी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.