ईरान में हुए बम विस्फोट की ज़िम्मेदारी ‘आईएस-खोरासान’ ने स्वीकारी

दुबई – ईरान के केरमान शहर में ८९ लोगों की मौत का कारण बने भीषण बम विस्फोट की ज़िम्मेदारी ‘आईएस-खोरासान’ ने स्वीकार की है। ईरान की खामेनी की हुकूमत को सबक सिखाने के लिए हमारे दो आतंकवादियों ने इन आत्मघाती हमलों को अंजाम दिया है, ऐसा ऐलान खोरासान ने किया। ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी की मौत के चार वर्ष पूरे हुए हैं इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में आतंकवादियों ने यह विस्फोट किए थे। सुलेमानी ने सीरिया और इराक में आईएस विरोधी कार्रवाई में बड़ी अहम भूमिका निभाई थी। इस वजह से उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित कार्यक्रम पर हमले करके खोरासान अब ईरान को चेतावनी देती दिख रही है।

ईरान में हुए बम विस्फोट की ज़िम्मेदारी ‘आईएस-खोरासान’ ने स्वीकारीआईएस-खोरासान ने अपने सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से ईरान के केरमान शहर में हुए विस्फोट की जानकारी सार्वजनिक की। बुधवार को केरमान शहर में सुलेमानी की कब्र के करीब हुई भीड़ में यह धमाके हुए थे और इसकी ज़िम्मेदारी खोरासान ने स्वीकारी है। इस हमले को ओमर अल-मुवाहिद और सैफूल्लाह अल-मुजाहिद ने अंजाम देने की जानकारी भी आईएस ने सार्वजनिक की है। ‘जहां दिखाई देंगे, वहीं मार दे’, इस शीर्षक के तहत खोरासान ने केरमान शहर में हुए विस्फोट की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के लिए वीडियो जारी किया। साथ ही आगे के समय में ईरान पर ऐसे हमलें जारी रहेंगे, यह धमकी भी खोरासान ने दी है।

‘आईएस-खोरासान’ ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारने से पहले ईरान ने केरमान के धमाकों के लिए इस्रायल और अमेरिका को ज़िम्मेदार करार दिया था। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने यह आतंकवादी हमला हैं, यह कहकर इसे इस्रायल ने करवाया है, ऐसा आरोप भी लगाया था। ईरान में हुए बम विस्फोट की ज़िम्मेदारी ‘आईएस-खोरासान’ ने स्वीकारीसाथ ही इन हमलों के लिए इस्रायल को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसी धमकी भी राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने दी थी। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने भी इस्रायल के हितसंबंधों को लक्ष्य करने की चेतावनी दी थी। लेकिन, गुरुवार देर समय खोरासान ने वीडियो जारी करके इन धमकों की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के बाद ईरान ने इस्रायल औड़ अमेरिका पर आरोप लगाना टाल दिया है।

आईएस खोरासान के आतंकवादियों ने पहले भी ईरान में हमले किए हैं। ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी की हुकूमत मंजूर नहीं है, ऐसा खोरासान का कहना था। लेकिन, बुधवार को केरमान शहर में खोरासन के आतंकवादियों ने ईरान के पिछले पांच दशकों के इतिहास का सबसे भीषण हमला करके ईरान को बड़ा झटका देने का दावा कि जा रहा है। ईरान के टूकड़े करने के इरादे खोरासान के आतंकवादियों ने पहले भी घोषित किए थे। खोरासान ने इन विस्फोट की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के बाद ईरान ने इसपर बयान नहीं किया है।

ईरान में हुए बम विस्फोट की ज़िम्मेदारी ‘आईएस-खोरासान’ ने स्वीकारीवर्ष २०१५ में इराक में आतंकी संगठन ‘आईएस’ ने सीर उठाया था। इसके बाद सीरिया, लीबिया और येमन में आईएस के आतंकवादी भीषण हत्याकांड़ को अंजाम दे रहे थे। आगे इराक से ईरान और अफगानिस्तान में घुसपैठ करके पहुंचे इन आतंकवादियों ने ‘खोरासान’ के गठन का ऐलान किया था। फिलहाल इस संगठन के प्रमुख नेता और सबसे बड़ा अड्डा पाकिस्तान में होन का दावा किया जा रहा है। खोरासान के आतंकवादी पाकिस्तानी सेना और गुप्तचर यंत्रणा ‘आईएसआई’ की सुरक्षा में होने का आरोप तालिबान का पूर्व कमांडर एहसानुल्लाह ने लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.