‘ब्लैक सी’ के साथ क्रिमिया पर यूक्रेन ने किए हमले को रशिया ने किया नाकाम – यूक्रेन में मिसाइलों के साथ ड्रोन और गाइडेड बम के किए हमले

मास्को/किव – रशिया पर बड़े हमले करने के लिए यूक्रेन को पर्याप्त हथियार उपलब्ध नहीं होंगे, ऐसे स्पष्ट संकेत प्राप्त हुए हैं। इसी वजह से यूक्रेन का शासन और सेना बेचैन हुए हैं और उन्होंने रशिया पर आतंकी और ड्रोन हमले बढ़ाने की योजना बनाने की बात सामने आ रही है। इससे पहले अक्टूबर महीने में यूक्रेन ने रशिया पर तीन बड़े ड्रोन हमले किए थे और शनिवार को नाकाम किया गया चौथा हमला था। साथ ही रशिया के जारी हमलों का दायरा बढ़ा है और पिछले २४ घंटे में यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन के साथ गाइडेड बम के हमले होने की जानकार सामने आयी है।

‘ब्लैक सी’ के साथ क्रिमिया पर यूक्रेन ने किए हमले को रशिया ने किया नाकाम - यूक्रेन में मिसाइलों के साथ ड्रोन और गाइडेड बम के किए हमलेजू महीने में यूक्रेन ने शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ मात्र चार महीनों में समेटा जाने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। यूक्रेन की सेना ने काउंटर ऑफेन्सिव के तहत डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत को प्रमुखता से लक्ष्य किया था। इन्हीं प्रांतों में अब यूक्रेन के हमले नाकाम होने शुरू हुआ है और यूक्रेन की सेना को जान का भारी नुकसान भुगतना पड़ रहा है। इस वजह से यूक्रेन ने आतंकी और ड्रोन हमलों का इस्तेमाल शुरू किया है। इस महीने यूक्रेन ने तीन बड़े ड्रोन हमलों के साथ दो आतंकी हमले करने की कोशिश की। इस दौरान क्रिमिया के साथ सीमा से जुड़े प्रांतों को लक्ष्य किया जा रहा है।

‘ब्लैक सी’ के साथ क्रिमिया पर यूक्रेन ने किए हमले को रशिया ने किया नाकाम - यूक्रेन में मिसाइलों के साथ ड्रोन और गाइडेड बम के किए हमलेशनिवार की रात यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत और ब्लैक सी क्षेत्र में बड़ा ड्रोन हमला करने की कोशिश की। लेकिन, रशियन रक्षाबलों ने यह कोशिश नाकाम कर दी। इस बीच यूक्रेन के कुल ३६ हमलावर ड्रोन नष्ट करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। कुछ ड्रोन के पुर्जे क्रिमिया प्रांत में गिरे हैं। पिछले दो महीनों में क्रिमिया पर इतना बड़ा ड्रोन हमला होने की यह दूसरी घटना हैं। इससे पहले अगस्त महीने में यूक्रेन ने क्रिमिया पर ४२ ड्रोन से हमला करने की कोशिश की थी।

क्रिमिया पर हुए ड्रोन हमले को नाकाम करने के साथ ही रशियन रक्षाबलों ने यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में मिसाइल, ड्रोन और गाइडेड बम से जमकर हमले किए। शनिवार रात यूक्रेन के डिनिप्रिपेट्रोवस्की प्रांत पर चार इस्कंदर मिसाइल दागी गई। इसके बाद रविवार की सुबह पोल्टावा प्रांत पर ‘केएच-५९ नाइडेड मिसाइल’ के हमले किए गए। ख्मेलनित्स्की प्रांत को आत्मघाती ड्रोन के ज़रिये लक्ष्य किया गया। इसके अलावा खेर्सन प्रांत पर लड़ाकू विमानों ने ३२ गाइडेड बम गिराए। इन हमलों में भारी नुकसान होने का दावा स्थानीय यंत्रणा ने किया है।

‘ब्लैक सी’ के साथ क्रिमिया पर यूक्रेन ने किए हमले को रशिया ने किया नाकाम - यूक्रेन में मिसाइलों के साथ ड्रोन और गाइडेड बम के किए हमलेपिछले २४ घंटे में डोनेत्स्क, झैपोरिझिआ, खेर्सन प्रांत में हुए संघर्ष में यूक्रेन ने ५०० से अधिक सैनिकों को खोया हैं। डोनेत्स्क शहर और करीबी क्षेत्र में यूक्रेन के लगभग ३०० सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया ने साझा की है। डोनेत्स्क शहर के करीब १५० और साउथ डोनेत्स्क इलाके में १३० यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं। क्रास्नी लिमन में ७० से अधिक सैनिकों को ढ़ेर करने की जानकारी रक्षा विभाग ने साझा की। खेर्सन एवं झैपोरिझिआ की जंग में यूक्रेन के करीबन १०० सैनिकों के मारे जाने की बात कही जा रही है। कुपिआन्स्क शहर के करीब हुए संघर्ष में यूक्रेन ने १६५ सैनिकों को खोने की बात रशियन रक्षा विभाग ने दर्ज़ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.