नवंबर महीने में यूक्रेन ने १३ हजार से अधिक सैनिक खोए – रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू

मास्को/किव – यूक्रेन ने रशिया के विरोध में शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ खत्म हुआ हैं, फिर भी यूक्रेन को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। मंगलवार के दिन रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने यह जानकारी साझा की। नवंबर महीने के पहले तीन हफ्तों में यूक्रेन ने १३ हजार से अधिक सैनिकों को खोने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्री ने साझा की। यूक्रेन के हो रहे जान के नुकसान के आँकड़े सामने आने के साथ ही पिछले २४ घंटे में रशियन रक्षाबलों ने लगभग १२३ इलाकों पर जोरदार हमले करने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की।

नवंबर महीने में यूक्रेन ने १३ हजार से अधिक सैनिक खोए - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूमंगलवार की बैठक में रशियन रक्षा मंत्री ने रशिया के रक्षाबलों ने पूरे किए काम की जानकारी साझा की। नवंबर महीने के पहले तीन हफ्तों में यूक्रेन ने १३,७०० सैनिकों को खोया है, ऐसा शोईगू ने कहा। साथ ही यूक्रेन के डेढ़ हजार से भी अधिक टैंक, तोप, बख्तरबंद वाहन, रॉकेट सिस्टिम और अन्य भारी रक्षा सामान नष्ट करने का दावा भी उन्होंने किया। यूक्रेन को इस महीने भारी मात्रा में जान और रक्षा सामान का नुकसान उठाना पड़ा है, यह भी रशियन रक्षा मंत्री ने कहा।

नवंबर महीने में यूक्रेन ने १३ हजार से अधिक सैनिक खोए - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूचार महीने पहले रशिया के विरोध में शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के दौरान यूक्रेन को ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई। बाखतम का कुछ इलाका और झैपोलिझिआ के कुछ गांव और थोड़े-बहूत मैदानी इलाके के आगे यूक्रेन ने ज्यादा प्रगति नहीं की है। उल्टा यूक्रेन को लगातार बड़े नुकसान का सामना करना पड़ रहा हैं और यूक्रेनी रक्षाबलों की क्षमता और मनोबल पर इसका असर होने की बात सामने आ रही है। रशिया के नेता लगातार इस ओर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं और यूक्रेन के समर्थन में खड़े पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन के अधिकारी और नेताओं ने भी इसकी कबुली दी है। यूक्रेन ने इस अभियान के लिए तय किया एक भी उद्देश्य पूरा नहीं हुआ है, यह भी पश्चिमी देश बार बार रेखांकित कर रहे हैं।

यूक्रेन को हुए नुकसान के आँकड़े सामने आने के साथ ही रशियन रक्षाबलों ने पिछले २४ घंटे में यूक्रेन के कुल १२३ इलाकों पर जोरदार हमले किए हैं। इसमें खार्किव, डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत के शहर और गांवों को लक्ष्य किया गया। यूक्रेनी सेना के ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधा एवं अन्य जगहों पर हमले होने की बात साझा हो रही है। रशिया के रक्षाबलों ने लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, ड्रोन के साथही तोप के गोले, रॉकेट और मॉर्टर के भारी हमले करने की जानकारी सामने आयी है।

नवंबर महीने में यूक्रेन ने १३ हजार से अधिक सैनिक खोए - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूइसी बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने सोमवार के दिन यूक्रेन का दौरा किया। इस बीच उन्होंने यूक्रेन के रक्षा मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की से मुलाकात की। इस समय अमेरिकी रक्षा मंत्री ने यूक्रेन को १० करोड़ डॉलर के हथियारों की नई सहायता प्रदान करने का ऐलान किया। अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ जर्मनी के रक्षा मंत्री भी यूक्रेन पहुंचने की जानकारी यूक्रेन के सूत्रों ने प्रदान की। पश्चिमी देश शांति वार्ता करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने में लगे होने के दावे सामने आ रहे हैं और इसी बीच दो प्रमुख देशों के नेताओं ने ऐसे यूक्रेन दौरा करना ध्यान खींच रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.