यूक्रेन के पास बचे हथियार महज एक महीने के लिए पर्याप्त हैं – फ्रान्स के सैन्य विश्लेषक का दावा

पैरिस/किव – अमेरिका और यूरोपिय देशों ने अरबों डॉलर के हथियार प्रदान करने के बावजूद अब यूक्रेन के पास महज एक महीने के लिए पर्याप्त हथियार बचे होने का दावा फ्रान्स के पूर्व सैन्य अधिकारी और विश्लेषक पिर दे जाँग ने किया है। यूक्रेन ने अब तक किए संघर्ष पर गौर करें तो यह बात उसके लिए ज्यादा अच्छी नहीं होगी, क्यों कि अभी भी ठंड़ का मौसम खत्म होना हैं, ऐसा इशारा जाँग ने दिया। यूक्रेन के अधिकारी भी इस बयान का समर्थन कर रहे हैं और वायु सेना के भंड़ार में विमान विरोधी ‘गाइडेड मिसाइल्स’ की कमी होने की कबुली वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

यूक्रेन के पास बचे हथियार महज एक महीने के लिए पर्याप्त हैं - फ्रान्स के सैन्य विश्लेषक का दावायूक्रेन के मोर्चे पर पिछले कुछ दिनों से हथियारों की कमी होने के दावे सामने आ रहे हैं। रशियन सेना पर हमले करने के लिए हथियार न होने से यूक्रेन की सेना ने हमले करना बंद किया है और कुछ ठिकानों से पीछे भी हटी होने की जानकारी सामने आयी थी। युद्ध भूमि के मोर्चे पर तैनात यूक्रेन के दलों को कई दिनों से नए हथियारों की आपूर्ति नहीं हुई है। ऐसे में हाथ में मौजूद हथियारों का सीमित इस्तेमाल करके जंग करनी पड़ रही है, ऐसा ‘एलपैस’ नामक स्पैनिश अखबार ने हाल ही में कहा था।

यूक्रेन के पास बचे हथियार महज एक महीने के लिए पर्याप्त हैं - फ्रान्स के सैन्य विश्लेषक का दावायूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने भी इसकी पुष्टि की थी। ‘यूक्रेन को प्राप्त हुआ विदेशी हथियारों का भंड़ार काफी इस्तेमाल हुआ है और नए हथियारों की आपूर्ति करने का निर्णय पश्चिमी देशों ने शीघ्रता से करना होगा। रशिया विरोधी जंग में यूक्रेन के पास विदेशी हथियारों की आपूर्ति के अलावा अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं है’, ऐसा विदेश मंत्री कुलेबा ने कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने भी यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के मुद्दे पर सावधानी बरतने का आवाहन किया है। आगे के समय में अमेरिका से भारी मात्रा में हथियार प्राप्त होंगे, इस विचार में यूक्रेन न रहें। हथियारों की आपूर्ति कम हो सकती हैं, ऐसा दावा विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर फ्रेंच विश्लेषक ने दिया इशारा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.