अमरीका समेत यूरोप में कोरोना का हाहाकार – अमरीका में ४८ घंटों में ११ लाख से अधिक नए मामले

वॉशिंग्टन – अमरीका समेत यूरोपिय देशों में कोरोना की महामारी ने मचाया हाहाकार अब भी कायम होने का चित्र सामने आ रहा है। अमरीका में बुधवार और गुरुवार के ४८ घंटों में ११ लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। बुधवार की तुलना में गुरुवार को दर्ज़ हुए मामलों में २६ प्रतिशत बढ़ोतरी पाई गई है। साथ ही यूरोपिय देशों में भी कोरोना का कोहराम जारी है और पूर्व यूरोपिय देशों में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर १० लाख तक जा पहुँची है। रशिया में कोरोना मृतकों की संख्या ६.५ लाख होने की जानकारी रॉइटर्स वृत्तसंस्था ने प्रदान की है और सबसे अधिक कोरोना मृतकों की संख्या वाले देशों की सूचि में अमरीका के बाद रशिया को दूसरा स्थान प्राप्त होने की बात कही गई है।

पिछले महीने अफ्रीका में पाए गए कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से इस महामारी का दायरा खतरनाक स्तर पर बढ़ता गया है। अमरीका और यूरोपिय देशों को इसका सबसे अधिक नुकसान पहुँचा है और इन देशों में कोरोना के नए मामले और मृतकों की संख्या के नए रेकॉर्ड दर्ज़ हो रहे हैं। अमरीका की स्थिति अधिकाधिक बिगड़ रही है, यह बात पिछले दो दिनों के आँकड़ों से सामने आयी है।

बुधवार को अमरीका में मात्र २४ घंटों में कोरोना संक्रमण के ५ लाख से अधिक नए मामले सामने आए थे। गुरुवार को इसमें भारी २६ प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई और इस दौरान अमरीका में कोरोना संक्रमण के ६.४७ लाख से अधिक मामले सामने आए। पिछले सात दिनों के दौरान अमरीका में तकरीबन २५ लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और यह कोरोना संक्रमण की एक हफ्ते में सबसे अधिक संख्या है। संक्रमितों की संख्या लाखों की तादाद से बढ़ रही है और इसी दौरान कोरोना से हो रही मौतों की संख्या डेढ़ हज़ार के करीब होने की जानकारी प्रदान की गई है।

अमरीका के बाद यूरोपिय देशों में भी कोरोना का संकट गहरा रहा है और ब्रिटेन एवं फ्रान्स जैसे देशों में मात्र २४ घंटों के दौरान औसतन १ से २ लाख संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में पूर्व यूरोप में ओमीक्रोन वेरिएंट ‘डॉमिनंट स्ट्रेन’ के रूप में सामने आने लगा है। गुरुवार को पूर्व यूरोपिय देशों में कोरोना के मृतकों की संख्या १० लाख से अधिक हुई, यह कहा जा रहा है। तो, रशिया में नवंबर और दिसंबर में कोरोना के मृतकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। रशिया ने इन दिनों दूसरे स्थान के ब्राज़ील को पछाड़ने का वृत्त ‘रॉइटर्स’ वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध किया है। रशिया में कोरोना मृतकों की कुल संख्या अब ६.५ लाख तक जा पहुँची है। इनमें से तकरीबन १ लाख संक्रमितों की मौत सिर्फ नवंबर में होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.