कोरोना की तीव्रता नए साल में भी कायम रहेगी – अमरीका, ब्रिटेन, फ्रान्स समेत चीन में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी

वॉशिंग्टन/लंदन/बीजिंग – दो वर्ष बीतने के बावजूद कोरोना की महामारी की तीव्रता अब भी कायम होने की बात देखी जा रही है। अमरीका समेत ब्रिटेन, फ्रान्स, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कोरोना संक्रमितों के रिकॉर्ड मामले दर्ज़ हो रहे हैं और अब चीन में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। खाड़ी क्षेत्र के देशों में सौदी अरब और यूएई में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है और सौदी अरब में हररोज़ दर्ज हो रहे मामलों की संख्या हज़ार तक जा पहुँची है। इस्रायल में ‘फ्लू एवं कोरोना के एक साथ संक्रमण वाले ‘फ्लोरोना’ का मरीज पाए जाने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की।

corona-new-year-increasedचीन में वर्ष २०१९ में कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद दो वर्ष पूरे हुए हैं। पर इस महामारी की तीव्रता अब तक कम नहीं हुई है। बल्कि, अमरीका, यूरोप समेत कई देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ती देखी जा रही है। कोरोना के नए ‘ओमीक्रोन वेरिएंट’ की वजह से इन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट का फैलाव शुरू हुआ था।

शनिवार को अमरीका में तकरीबन पांच लाख संक्रमित दर्ज़ हुए हैं और १,२३५ संक्रमितों की मौत हुई। न्यूयॉर्क और फ्लोरिड़ा में कोरोना के मामलों के नए रेकॉर्ड दर्ज़ हुए हैं। न्यूयॉर्क में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ८५,४७६ मामले और फ्लोरिड़ा में तकरीबन ७६ हज़ार मामले सामने आए हैं। इसके अलावा न्यू जर्सी, कैलिफोर्निया एवं टेक्सास में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। कोलंबिया युनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई जानकारी में इशारा दिया है कि, हफ्ते भर में दर्ज़ हो रहे कोरोना के कुल मामलों की संख्या २५ लाख तक बढ़ सकती है।

पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने से उद्योगक्षेत्र एवं अर्थ व्यवस्था को नुकसान पहुँचने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। शनिवार को अमरीका की विमान कंपनियों ने ढ़ाई हज़ार से अधिक उड़ानें रद कीं। अलग-अलग प्रांत एवं शहरों ने लगाए नए प्रतिबंधों के कारण होटल और पर्यटन क्षेत्र को भी नुकसान पहुँचने लगा है। ‘ओमीक्रोन का संक्रमण अमरीका के सभी स्थानों में फैल रहा है। इस बढ़ते संक्रमण की वजह से अगले महीने अमरिकी अर्थव्यवस्था को शटडाऊन का सामना करना पड़ सकता है। यह शटडाऊन प्रशासन की नीति के कारण नहीं, बल्कि करोड़ों अमरिकी नागरिक संक्रमित होने से लगेगा’, यह ड़र ब्राऊन युनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ.मेगन रैनी ने व्यक्त किया।

अमरीका के अलावा ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी और पूर्व यूरोपिय देशों में भी कोरोना की तीव्रता बढ़ रही है। शनिवार को ब्रिटेन में कोरोना के १ लाख ६२ हज़ार ५७२ मामले दर्ज़ हुए और १५४ संक्रमितों की मौत हुई। जर्मनी में गुरुवार और शुक्रवार को ६३ हज़ार से  अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं और कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ७२ लाख तक जा पहुँची है। फ्रान्स में पिछले चार दिनों से कोरोना संक्रमण के २ लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इस बढ़ती संख्या की वजह से फ्रान्स में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १ करोड़ तक जा पहुँची है। विश्‍व में एक करोड़ से अधिक संक्रमणवाला फ्रान्स छठा देश है। कोरोना संक्रमण की वजह से फ्रान्स में अब तक १.२१ लाख से अधिक की मौत हुई है।

कोरोना की महामारी का उद्गम सथान चीन में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती देखी जा रही है। वर्ष २०२१ के आखिरी हफ्ते में चीन में १,१५१ मामले दर्ज़ हुए। कोरोना की पहली लहर के बाद इतने कम दिनों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले दर्ज़ होने का चीन में यह पहला अवसर है। चीन के शिआन शहर में संक्रमितों की कुल संख्या डेढ़ हज़ार के करीब जा पहुँची है। अगले महीने आयोजित हो रहे ओलंपीक खेलों की पृष्ठभूमि पर यह बढ़ रहे संक्रमण के मामले चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के लिए नया सिरदर्द साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.