ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से विश्‍वभर में संक्रमितों की संख्या में चिंताजनक बढ़ोतरी

omicron-variant-worldwide-increased-cases-3वॉशिंग्टन/लंदन – कोरोना के नए ओमीक्रोन वेरिएंट ने पूरे विश्‍व में हाहाकार मचाने का चित्र सामने आ रहा है। अमरीका में सोमवार के २४ घंटों में कोरोना के कुल ५ लाख नए मामले सामने आने की बात कही जा रही है। इसके अलावा ब्रिटेन, फ्रान्स, स्पेन, पोर्तुगाल, पोलैण्ड, ऑस्ट्रेलिया और यूएई में दर्ज़ हुए नए मालमों का नया रेकॉर्ड बना है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने ओमीक्रोन का खतरा बढ़ने का बयान करके एक ही हफ्ते में संक्रमितों की संख्या ११ प्रतिशत बढ़ने की चेतावनी दी है।

omicron-variant-worldwide-increased-cases-1पिछले महीने अफ्रिकी महाद्विप में पाए गए ओमीक्रोन वेरिएंट का संक्रमण १०० से अधिक देशों में फैला है। अमरीका और यूरोप के कई देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट अब ‘डॉमिनंट स्ट्रेन’ के रूप में सामने आ रहा है। पिछले हफ्ते में अमरीका में पाए गए कुल नए मामलों में से ५८ प्रतिशत से अधिक मामले ओमीक्रोन संक्रमण के थे, यह जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने साझा की। ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण की वजह से संक्रमितों की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है और पिछले हफ्ते हररोज़ औसतन ९.३५ लाख से अधिक नए मामले दर्ज़ होने की जानकारी ‘एएफपी’ नामक वृत्तसंस्था ने प्रदान की है।

ऐसे में अमरीका ही अब सबसे तेज़ी से संक्रमित देश बना है। मंगलवार को खत्म हुए सप्ताह के दौरान अमरीका में हररोज़ औसतन २ लाख ५४ हज़ार ४९६ मामले सामने आए। यह औसत इस वर्ष के संक्रमण की नई रिकॉर्ड संख्या होने की बात कही जा रही है। तेज़ी से बढ़ती औसत की पृष्ठभूमि पर अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५.२७ करोड़ हुई है। कोरोना की इस महामारी से अमरीका में अब तक ८.१८ लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५० लाख तक जा पहुँची है।

omicron-variant-worldwide-increased-cases-2अमरीका के बाद इस महामारी ने सबसे अधिक नुकसान यूरोपिय देशों को पहुँचाया है। फ्रान्स में संक्रमण के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है। पिछले २४ घंटों के दौरान फ्रान्स में २.०८ लाख नए मामले सामने आने की जानकारी देश के स्वास्थ्यमंत्री ऑलिवर वेरन ने प्रदान की। यह संख्या फ्रान्स समेत यूरोपिय देशों में नया रेकॉर्ड है। मंगलवार को २४ घंटों के दौरान फ्रान्स में कोरोना के तकरीबन १.८० लाख नए मामले सामने आए थे। स्पेन में भी एक दिन में लगभग १ लाख मामले दर्ज़ होने की जानकारी साझा की गई। ब्रिटेन में १.३० लाख मामले दर्ज़ हुए हैं और पोर्तुगाल और पोलैण्ड में शुरू हुई कोरोना की नई लहर से संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ‘डब्ल्यूएचओ’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार २० से २६ दिसंबर के दौरान विश्‍वभर में सामने आए नए मामलों में से ५० प्रतिशत से अधिक मामले यूरोपिय देशों में दर्ज़ हुए हैं।

अमरीका और यूरोप के बाद एशियाई देश एवं ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। खाड़ी क्षेत्र के यूएई में २४ घंटों के दौरान २ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए। ऑस्ट्रेलिया में एक दिन में १५ हज़ार नए संक्रमित सामने आए हैं। इनमे से ११ हज़ार से अधिक संक्रमित केवल ‘न्यू साऊथ वेल्स’ प्रांत में पाए गए हैं। विश्‍व के कई देशों में ओमीक्रोन पहले के डेल्टा वेरिएंट से अधिक तेज़ी से फैल रहा है और ओमीक्रोन का खतरा बढ़ने का इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.