अमरीका को मज़बूत नेतृत्व की ज़रूरत है – ‘जेपी मॉर्गन’ के प्रमुख जेमी डिमॉन द्वारा बायडेन प्रशासन की आलोचना

वॉशिंग्टन – ‘युक्रेन युद्ध से पहले से ही अमरीका के सामने कई गंभीर और बड़ी चुनौतियाँ खड़ी हुईं हैं। उनका मुक़ाबला करने के लिए अमरीका को निर्णायक और मज़बूत नेतृत्व की आवश्यकता है’, इन शब्दों में ‘जेपी मॉर्गन’ इस शीर्ष वित्त संस्था के प्रमुख जेमी डिमॉन ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को लक्ष्य किया। अगर अमरीका का नेतृत्व मज़बूत ना होगा, तो अराजक मचेगा, ऐसी चेतावनी भी डिमॉन ने दी। बायडेन प्रशासन की नीतियाँ अनाकलनीय और किसी भी प्रकार का समन्वय ना होनेवाली होकर, सख़्त नियम और नियंत्रण के कारण अमरीका के बुनियादी क्षेत्र के विकास का बड़ा नुकसान हो रहा है, ऐसा दोषारोपण भी उन्होंने किया।

us-strong-leadership-1अमरीका के अग्रसर बैंक के रूप में जाने जानेवाले ‘जेपी मॉर्गन’ के प्रमुख जेमी डिमॉन ने निवेशकों को संबोधित करके लिखे पत्र में बायडेन प्रशासन को आड़े हाथ लिया। युक्रेन युद्ध से पहले भी अमरीका समेत दुनिया के सामने कई चुनौतियाँ खड़ी हुईं थीं, इसका एहसास डिमॉन ने पत्र के द्वारा करा दिया। ‘इन चुनौतियों को मात देने के लिए अमरीका का नेतृत्व मज़बूत होने की ज़रूरत है। यह बात दुनिया समेत अमरीका के लिए भी अहम साबित होती है’, इन शब्दों में डिमॉन ने अप्रत्यक्ष रूप में इसी बात पर गौर फ़रमाया कि विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन का नेतृत्व कमज़ोर है।

‘युक्रेन के युद्ध ने इसी बात को अधोरेखित किया है कि आज की जटिल दुनिया में राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोत्तम महत्त्व होता है। शांति के दौर में भी यह बात उतनी ही महत्त्वपूर्ण होती है, यह हमें भूलना नहीं चाहिए। सुरक्षा के संदर्भ में गलतफ़हमी भी रखी नहीं जानी चाहिए। सत्ता को खालीपन से नफरत होती है यह बात ध्यान में रखना। अगर अमरीका का नेतृत्व मज़बूत ना हो, तो अराजक मच सकता है’, ऐसा डिमॉन ने जताया। इस समय उन्होंने बायडेन प्रशासन की आर्थिक नीतियों को भी लक्ष्य किया।

‘सत्ताधारी डेमोक्रॅट पार्टी ने, सरकारी निधि के इस्तेमाल के संदर्भ में रिपब्लिकन पार्टी को प्रतीत हो रही चिंताओं की दखल लेनी चाहिए। प्रशासन की निधि का इस्तेमाल बड़ी और फिजूल की योजनाओं के लिए अगर हो रहा है, तो उससे समाज के छोटे घटकों को कुछ भी फ़ायदा नहीं होगा। हम अच्छी सरकार चाहते तो हैं, फिर भी सिर्फ यही बात सभी समस्याओं का उत्तर नहीं है, इसका एहसास डेमोक्रॅटस् को होना चाहिए’, इन शब्दों में डिमॉन ने सत्ताधारी पार्टी पर निशाना साधा। युक्रेन युद्ध के कारण आनेवाले दौर में महँगाई अधिक ही बढ़नेवाली है, ऐसी चेतावनी देते समय, फिलहाल बायडेन प्रशासन द्वारा आर्थिक समस्याओं के लिए अपनाई जानेवालीं नीतियाँ अनाकलनीय और किसी भी प्रकार का समन्वय ना होनेवालीं है, ऐसा दोषारोपण भी उन्होंने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.