‘नाटो’ ने हथियार प्रदान करने के बावजूद युद्ध में यूक्रेन पराजित हो रहा है – रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू

मास्को/किव- नाटो द्वारा लगातार हथियारों की आपूर्ति होने के बावजूद युद्ध में यूक्रेन हार रहा है, ऐसा दावा रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने किया है। ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत यूक्रेन ने डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत पर किए हमले असफल हुए हैं और उसे भारी मात्रा में जान का नुकसान भी उठाना पड़ा हैं, इस ओर रशियन रक्षा मंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। शोईगू का यह बयान सामने आ रहा था तभी रशिया ने यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में ड्रोन और मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है। इस दौरान क्रेमन्चूक क्षेत्रके ईंधन रिफाइनरी, ऊर्जा केंद्र और रेल लाईन को लक्ष्य किया गया।

‘नाटो’ ने हथियार प्रदान करने के बावजूद युद्ध में यूक्रेन पराजित हो रहा है - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूयूक्रेन पिछले डेढ़ महीनों से मिसाइल और ड्रोन हमलों के साथ ही आतंकी हमले एवं ‘स्पेशल ऑपरेशन’ पर जोर देता दिखाई दिया है। सितंबर महीने में यूक्रेन की सेना, स्पेशल फोर्सेस और गुप्तचर यंत्रणाओं ने क्रिमिया प्रांत पर एक के बाद एक कामयाब हमले किए थे। इसमें नौसेना के मुख्यालय के साथ युद्धपोत एवं हवाई अड्डों को लक्ष्य किया गया था। इन हमलों ने रशिया की चिंता बढ़ाई थी।

इसके बाद रशिया यूक्रेनी हमलों पर जमकर प्रत्युत्तर देती दिखाई दे रही है। रशिया के रक्षाबलों ने काउंटर ऑफेन्सिव के तहत हो रहे हमलों के विरोध में भी बड़ा मोर्चा खोलने की बात पिछले कुछ दिनों से स्पष्ट हो रही है। ‘नाटो’ ने हथियार प्रदान करने के बावजूद युद्ध में यूक्रेन पराजित हो रहा है - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूरशिया ने यूक्रेन के मध्य एवं पश्चिमी क्षेत्र के प्रांतों में ड्रोन और मिसाइल हमले करना शुरू किया है। इसमें यूक्रेन के सैन्य ठिकानों के साथ ही बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया जा रहा है।

यूक्रेन की सेना ने काउंटर ऑफेन्सिव में प्रमुखता से डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत को लक्ष्य किया था। इस प्रांत पर जारी यूक्रेन के हमले अब नाकाम होने लगे हैं और यूक्रेनी सेना को बड़ी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। दो दिन पहले ही रशियन रक्षा मंत्री ने यूक्रेन के ९० हजार से भी अधिक सैनिकों के मारे जाने का बयान किया था। सितंबर महीने में रशिया ने आयोजित किए परिषद में राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने भी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का ज़िक्र करते हुए यूक्रेन ने ७१ हजार से भी अधिक सैनिकों को खोने की ओर ध्यान खींचा था।

‘नाटो’ ने हथियार प्रदान करने के बावजूद युद्ध में यूक्रेन पराजित हो रहा है - रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगूरक्षा मंत्री शोईगू ने युद्ध में यूक्रेन हार रहा हैं, यह कहकर यूक्रेन की असफलता की ओर फिर से ध्यान आकर्षित किया है। साथ ही रशियन रक्षाबल यूक्रेन के हमलों पर उचित प्रत्युत्तर देकर आगे बढ़ रहे हैं, यह दावा भी शोईगू ने किया है।

इसी बीच, अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने अमेरिका की आर्थिक सहायता बंद हुई तो युद्ध में यूक्रेन हार जाएगा, ऐसा दावा भी किया। अमेरिका की संसद में इस्रायल और यूक्रेन को प्रदान हो रही आर्थिक सहायता के मुद्दे पर सियासी संघर्ष शुरू हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर रक्षा मंत्री का बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.