इस्रायली सेना के हमले में हमास के सैकड़ों आतंकी ढ़ेर

जेरूसलम/रफाह – इस्रायली सेना ने गाजा में घुसकर हमास पर जोरदार हमले करना शुरू किया है। इसमें हमास के सैकड़ों आतंकवादियों के मारे जाने का दावा इस्रायली सुरक्षाबलों ने किया है। साथ ही इस सैन्य कार्रवाई में इस्रायल के १५ सैनिक मारे गए हैं। इन इस्रायली सैनिकों ने देश के लिए बलिदान दिया है, यह दावा करके खोया हुआ हर एक सैनिक इस्रायल के लिए विश्व में सबसे अनमोल हैं, ऐसी प्रतिक्रिया भी सुरक्षाबलों ने दर्ज़ की है। हमास के विरोध में जारी यह युद्ध इस्रायल जीते बिना नहीं रहेगा, यह विश्वास इस्रायल के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया। लेकिन, यह युद्ध लंबा चलेगा और कठिन होगा, इसका अहसास भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को कराया। इस बीच हमास के नेता ने यह ऐलान किया है कि, इस्रायल का विनाश होने तक हमास ७ अक्टूबर जैसे हमले करते रहेगी।

गाजा के उत्तरी ओर स्थित जबालिया में शरणार्थी शिविर पर इस्रायल ने लगातार दूसरे दिन हवाई हमले किए। इस्रायली सेना के हमले में हमास के सैकड़ों आतंकी ढ़ेरइन हमलों में मारे गए लोगों की संख्या काफी ज्यादा बताई जा रही है। लेकिन, इसकी पुख्ता जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। हमास की ‘जबालिया ब्रिगेड’ का कमांडर इब्राहिम बियारी इस हमले मे मारा गया। उसने ७ अक्टूबर के दिन इस्रायल पर हमास ने किए आतंकवादी हमले मे बड़ी ज़िम्मेदारी निभायी थी। इस वजह से बियारी के मारे जाने की खबर को इस्रायली माध्यमों ने बड़ी अहमियत दी है। इस्रायल की सेना और वायु सेना गाजा में समन्वय के साथ हमले कर रहे हैं और इसमें अब तक हमास के ११,००० ठिकाने नष्ट होने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने साझा की है। इस्रायली सेना ने गाजा में हमास के सुरंग मार्ग नष्ट करना शुरू किया है।

इस्रायल के सैन्य अधिकारियों ने गाजा के इस अभियान में बड़ी कामयाबी हासिल होने का बयान रक्षा मंत्री योव गैलंट ने किया है। गाजा के आतंकवादियों पर एक ही समय पर कई ओर से हमले किए जा रहे हैं, ऐसा रक्षा मंत्री गैलंट ने कहा है। साथ ही आगे के दिनों में गाजा पर इस्रायल के हमलों की तीव्रता बढ़ेगी, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस्रायली सेना की १६२ डिवीजन के सैनिक गाजा शहर के प्रवेश द्वार तक पहुंचे होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही गाजा में फोन और इंटरनेट की सेवा इस्रायल ने बंद करने की जानकारी प्रदान हो रही है। इस वजह से गाजा की जनता का विश्व से संपर्क टूटा है, ऐसी आलोचना वहां काम कर रही मानव अधिकार संगठन कर रही हैं।

गाजा की स्थिति बड़ी भयंकर हुई हैं और वहां फंसे विदेशी नागरिक रफाह की सीमा से इजिप्ट में प्रवेश कर रहे हैं। उनके लिए इजिप्ट ने अपनी सीमा खुली करने का निर्णय किया था। साथ ही इस्रायल के हमले में घायल हुए नागरिकों को इलाज देने के लिए भी इजिप्ट ने भी अपनी रफाह सीमा खोल दी है। इसी बीच, इस्रायल के जारी इन हमलों में बड़ा नुकसान उठा रही हमास ने इस्रायल पर ७ अक्टूबर जैसे हमले बार बार करने की चेतावनी दी है।

हमारी भूमि पर हम इस्रायल का अस्तित्व बर्दाश्त नहीं कर सकते। इसी वजह से हम ७ अक्टूबर जैसे हमले बार बार करते रहेंगे। इस्रायल के मिटने तक हम ऐसे हमले करते ही रहेंगे, ऐसा दावा हमास का नेता गाझी हमाद ने किया। यही गाझी हमाद हमास के पॉलिट ब्युरो का सदस्य होने की बात कही जा रही है। लेबनान के समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में हमाद ने यह दावे किए। सीर्फ गाजा ही नहीं, बल्कि इस्रायली आक्रांताओं के कब्ज़े से हमारी ज़मीन मुक्त किए बिना रुकेंगे नहीं, ऐसा बयान हमाद ने इस साक्षात्कार के दौरान किया। साथ ही हमारा देश मृत्यू को गले लगाने के लिए सदैव तैयार वीरों का हैं और हमें मृत्यू का ड़र नहीं हैं, यह कहकर हमाद ने यह दावा किया कि, इस्रायल के गाजा पर जारी हमलों का हमास पर असर नहीं होगा।

इसी बीच, ७ अक्टूबर के हमले के दौरान इस्रायाली नागरिकों को लक्ष्य करने की मंशा हमास की नही थी। हमारा लक्ष्य इस्रायली सेना थी, लेकिन, यह अभियान शुरू होने के बाद हुई जटिल घटनाओं की वजह से इस्रायली नागरिक इस हमले के शिकार हुए, ऐसा खुलासा हमाद ने इस दौरान किया। लेकिन, ऐसे हमले बार बार करने की धमकी देते हुए अगले हमले का लक्ष्य सिर्फ इस्रायली सेना ही होगी, ऐसा हमाद ने नहीं कहा। उल्टा इस्रायल आक्रामक होने की वजह से इस देश के विरोध में हमने की हुई हर एक हरकत उचित है, ऐसा गाझी हमाद का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.