पश्चिमी देशों से हथियार पाने की कोशिश में लगे यूक्रेन के रक्षा कारखानों सहित हथियारों के भंड़ार पर रशिया ने किए बड़े हमले – यूक्रेन ने लगभग ७०० सैनिकों को खोने का रशिया का दावा

मास्को – पिछले कुछ दिनों से रशिया ने किए मिसाइल और ड्रोन हमलों को पुरी तरह से निष्प्रभ करने में यूक्रेनी सेना नाकाम होने की बात स्पष्ट हुई थी। साथ ही जमीनी लड़ाई में भी यूक्रेन की फौज पीछे हटने के लिए मज़बूर होती देखी जा रही थी। इसके पीछे हथियारों की कमी प्रमुख मुद्दा बना था। पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियार खत्म होने की कगार पर होने के कारण से यूक्रेन की सेना हथियारों का ‘राशनिंग’ करने के लिए मज़बूर हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर पश्चिमी देशों से यूक्रेन को नए हथियार प्रदान करने की गतिविधियां तेज़ हुई है। लेकिन, यह कोशिश गतिमान होने से पहले ही रशिया ने यूक्रेन में मौजूदा रक्षा कारखाने एवं हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य करना शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है।

पश्चिमी देशों से हथियार पाने की कोशिश में लगे यूक्रेन के रक्षा कारखानों सहित हथियारों के भंड़ार पर रशिया ने किए बड़े हमले - यूक्रेन ने लगभग ७०० सैनिकों को खोने का रशिया का दावापिछले कुछ दिनों से यूक्रेन मोर्चे पर हथियारों की कमी होने के दावे सामने आए हैं। रशियन सेना पर हमला करने के लिए हथियार न होने से यूक्रेनी सेना ने हमले करना ही बंद करने के साथ कुछ ठिकानों से पीछे हटने की जानकारी स्पष्ट हुई थी। जंग के मैदान में यूक्रेन के दलों को कई दिनों से नए हथियारों की आपूर्ति नहीं हुई है और मौजुदा हथियारों का सीमित इस्तेमाल करके लड़ने के लिए यूक्रेनी फौज मज़बूर होने का वृत्त ‘एल पैस’ नामक स्पैनिश अखबार ने हाल ही में दिया झा। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रि कुलेबा ने भी इसकी पुष्टि की थी।

पश्चिमी देशों से हथियार पाने की कोशिश में लगे यूक्रेन के रक्षा कारखानों सहित हथियारों के भंड़ार पर रशिया ने किए बड़े हमले - यूक्रेन ने लगभग ७०० सैनिकों को खोने का रशिया का दावाइसी पृष्ठभूमि पर नाटो ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए एक अरब डॉलर लागत का समझौता करने का ऐलान किया है। इस समझौते के माध्यम से यूक्रेन को ‘आर्टिलरी शेल्स’ प्रदान किए जाएंगे। फ्रान्स और जर्मनी की कंपनियों को इसका ठेका दिया गया है। साथ ही अमेरिका ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के मुद्दे पर बैठक भी आयोजित की है और यूरोपिय देशों को पहल करने के लिए आवाहन करने की जानकारी सामने आयी है। अमेरिका ने यूक्रेन के हथियारों की आपूर्ति करने के लिए निर्धारित किया निधी खत्म होने की जानकारी ‘पेंटॅगॉन’ ने प्रदान की है और नया प्रावधान किए बिना हथियारों की आपूर्ति करना मुमकिन नहीं होगा, यह भी स्पष्ट किया है।

पश्चिमी देशों से हथियार पाने की कोशिश में लगे यूक्रेन के रक्षा कारखानों सहित हथियारों के भंड़ार पर रशिया ने किए बड़े हमले - यूक्रेन ने लगभग ७०० सैनिकों को खोने का रशिया का दावापश्चिमी देशों के जारी इन्हीं कोशिशों के बीच में रशिया ने यूक्रेन में रक्षा सामान बना रहे कारखाने और हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य करना शुरू किया है। पिछले ४८ घंटे में रशियन रक्षाबलों ने ‘प्रिसिजन वेपन्स’ के हमले करने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की। इन हमलों के दौरान निर्धारित उद्देश्य पुरी तरह से प्राप्त होने की जानकारी भी रक्षा विभाग ने साझा की है। साथ ही यूक्रेन मोर्चे पर हुए संघर्ष में यूक्रेनी सेना के लगभग ७०० सैनिकों के मारे जाने का दावा भी किया गया है।

पश्चिमी देशों से हथियार पाने की कोशिश में लगे यूक्रेन के रक्षा कारखानों सहित हथियारों के भंड़ार पर रशिया ने किए बड़े हमले - यूक्रेन ने लगभग ७०० सैनिकों को खोने का रशिया का दावाइसी बीच, तुर्की की सांसद ने मंगलवार को स्वीडन का नाटो में समावेश करने का प्रस्ताव पारित करने का ऐलान किया। पिछले कुछ महीनों से नाटो सहित अमेरिका और स्वीडन ने इस मुद्दे को लेकर तुर्की से लगातार आवाहन किया था। तुर्की की मंजूरी मिलने के बाद यह समझा जा रहा है कि, नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन का रास्ता अब साफ हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.