हमास ने इस्रायल में किए हमलों से प्रेरित होकर विदेशी आतंकी संगठन अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों में हमले करेगी – अमेरिकी यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख की चेतावनी

वॉशिंग्टन – हमास ने इस्रायल में किए आतंकवादी हमले से प्रेरित होकर आतंकवादी संगठन और चरमपंथी गुट अमेरिका में आतंकी हमले कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी अमेरिकी यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने दी। अमेरिका के साथ ही अन्य पश्चिमी देशों को भी लक्ष्य किया जा सकता हैं, यह इशारा भी ‘एफबीआय’ के प्रमुख ने दिया। ‘आयएस’ ने ‘खिलाफत’ का गठन करने के बाद पहली बार आतंकवादी हमलों का खतरा काफी बढ़ने का अहसास रे ने इस दौरान किया।

हमास ने इस्रायल में किए हमलों से प्रेरित होकर विदेशी आतंकी संगठन अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों में हमले करेगी - अमेरिकी यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख की चेतावनीहमास ने इस्रायल पर किए आतंकवादी हमलों के बाद दुनियाभर के पैलेस्टिन समर्थक गुट सड़कों पर उतर आए हैं और हमास की हरकतों का समर्थन करते दिख रहे हैं। इस्रायल ने हमास के विरोध में शुरू किए युद्ध के बाद पैलेस्टिनी समर्थक अधिक आक्रामक हुए हैं और इस्रायल को समर्थन देने वालों को लक्ष्य कर रहे हैं। ज्यू धर्मियों के साथ इस्रायल का समर्थन करने वालों को धमकाया जा रहा हैं और हमले एवं मुखभेड़ होने की घटनाएं भी हुई हैं।

इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका की प्रमुख यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने देश में बढ़ रहे खतरे की ओर संसद का ध्यान आकर्षित किया। अमेरिका में ज्यू धर्मियों का प्रमाण लगभग ढ़ाई प्रतिशत हैं। लेहमास ने इस्रायल में किए हमलों से प्रेरित होकर विदेशी आतंकी संगठन अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों में हमले करेगी - अमेरिकी यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख की चेतावनीकिन, उनके विरोध में हो रहे ‘हेट क्राईम्स’ की मात्रा ६० प्रतिशत से अधिक है, यह कहकर रे ने ज्यूधर्मी भूगत रहे स्थिती का अहसास कराया। इस्रायल-हमास युद्ध के बाद इसकी मात्रा अधिक बढ़ी है और ज्यूधर्मियों के प्रार्थना स्थान, शिक्षा संस्था, उद्योगों की सुरक्षा बढ़ानी पड़ी है, ऐसा एफबीआय के प्रमुख ने कहा।

हमास का पूर्व प्रुख खालिद मेशाल ने इस्रायल विरोधी संघर्ष का दायरा बढ़ाने के लिए दुनियाभर के अरब-इस्लामी देश और पैलेस्टिनी समर्थकों को उकसाया है। इसके बाद खाड़ी की कुछ आतंकवादी संगठनों ने हमास के लिए समर्थन घोषित करके इस्रायल और उसका समर्थन कर रहे देशों के हितसंबंधों पर हमले करने की धमकी दी थी। अमेरिका ने इस्रायल-हमास युद्ध में अबतक खुलेआम इस्रायल का पक्ष उठाया है और अपने दो विमान वाहक युद्धपोत भी रवाना किए हैं। अमेरिका के विदेश एवं रक्षा मंत्री ने इस्रायल का दौरा करके सहयोग करने की गवाही भी दी है।

इसके मद्देनज़र आतंकवादी एवं चरमपंथी गुट अमेरिका को लक्ष्य करने की संभावना बढ़ी हैं। हमास ने इस्रायल में किए हमलों से प्रेरित होकर विदेशी आतंकी संगठन अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों में हमले करेगी - अमेरिकी यंत्रणा ‘एफबीआय’ के प्रमुख की चेतावनीएफबीआय के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने स्पष्ट शब्दों में इसका अहसास कराया है। इस बीच उन्होंने ‘आयएस’ ने खिलाफत का गठन करने के बाद उभरे आतंकवाद के खतरे का ज़िक्र किया। ‘आतंकवादी हमलों का बढ़ता खतरा चिंता का मुद्दा है। हम समय के एक खतरनाक दौर में हैं’, ऐसी चेतावनी एफबीआय के प्रमुख ने दी।

अमेरिकी प्रशासन ने हमास का समर्थन कर रहे एवं ज्यू द्वेष फैला रही व्यक्ति एवं गुटों के विरोध में कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। ऐसी हरकत करता यदि कोई विदेशी नागरिक पाया गया तो उसे निष्कासित करने के संकेत भी दिए गए हैं। साथ ही ‘हेट क्राईम’ को राष्ट्रीय स्तर का खतरा समझकर कार्रवाई की जाएगी, ऐसा ‘एफबीआय’ के प्रमुख ने संसद में स्पष्ट किया।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.