यूक्रेन के खिलाफ रशिया नए ‘ऑफेन्सिव’ की तैयारी कर रही है – रशिया के वरिष्ठ सांसद का दावा

मास्को/किव – रशिया के रक्षाबल यूक्रेन के खिलाफ नए आक्रामक अभियान की तैयारी कर रहे हैं। यूक्रेनी सेना का मोर्चा कहां तबाह किया जा सकता है, वह जगह भी तय की गई है, ऐसा बयान करके रशिया के वरिष्ठ सांसद आंद्रे गुरलेव ने नए हमले के संकेत दिए। रशिया के नए अभियान के दौरान यूक्रेन के संवेदनशील और अहम ठिकानों पर जोरदार मिसाइल हमले किए जाएंगे, ऐसा गुरलेव ने कहा है। रशिया के पूर्व सेना अधिकारी रहे गुरलेव संसद की डिफेन्स कमिटी के सदस्य हैं। इस वजह से उनका बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

यूक्रेन के खिलाफ रशिया नए ‘ऑफेन्सिव’ की तैयारी कर रही है - रशिया के वरिष्ठ सांसद का दावाबुधवार के दिन रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने एक साक्षात्कार में आगाह करते हुए यह कहा था कि, पिछले साल शुरू किए ‘स्पेशल मिलिटरी ऑपरेशन’ के उद्देश्य प्राप्त होने के बाद ही यूक्रेन में शांति स्थापित होगी। इसके साथ ही यूक्रेन में लड़ रहे रशियन सैनिकों की संख्या घोषित करते हुए उन्हों ने यह भी कहा था कि, अब नई भर्ती करने की ज़रूरत नहीं रहेगी। साथ ही यूक्रेन शांति स्थापित करने के लिए तैयार होने तक संघर्ष शुरू रहेगा और इसके लिए रशियन रक्षाबलों को आवश्यक शस्त्र प्रदान किए जाएंगे, ऐसी गवाही भी पुतिन ने की थी। पुतिन के इस बयान की वजह से अप रशिया पीछे नहीं हटेगी, यह स्पष्ट हुआ है।

यूक्रेन के खिलाफ रशिया नए ‘ऑफेन्सिव’ की तैयारी कर रही है - रशिया के वरिष्ठ सांसद का दावाअब रशियन संसद के वरिष्ठ सांसद ने नए अभियान से संबंधित बयान करके पुतिन के बयान की पुष्टि होती दिख रही है। ‘नए अभियान के ज़रिये रशिया अब यूक्रेन की हवाई सुरक्षा पुरी तरह से तबाह करेगी। बुनियादी सुविधा नष्ट करके अर्थव्यवस्था पुरी तरह से तोड़ने योग्य हमले किए जाएंगे’, ऐसा गुरलेव ने कहा। यूक्रेनी सेना के मोर्चे को कहा तोड़ना हैं, उसकी जगह भी तय हो चुकी है और रशियन रक्षाबल इसके अनुसार कार्रवाई कर रही हैं, यह दावा उन्होंने साक्षात्कार के दौरान किया।

इसी बीच, पिछले कुछ हफ्तों में रशिया ने डोनेत्स्क प्रांत के एवडिवका और मरिन्का शहर पर बड़े हमले किए हैं और मरिन्का शहर के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा पाया है। वहीं, एवडिवका शहर की कई ठिकानों से घेराबंदी की गई है और यूक्रेन की स्थिति काफी खराब होने के दावे यूक्रेन की सेना ने ही किए हैं। दूसरी ओर रशिया के रक्षाबलों ने खार्किव प्रांत पर हमलों की तीव्रता बढ़ाई है और इन हमलों को अंजाम देने के लिए मिसाइल और ड्रोन का भारी मात्रा में इस्तेमाल शुरू किया है। पिछले महीने से राजधान किव को भी चार बार निशाना बनाया गया है।

यूक्रेन के खिलाफ रशिया नए ‘ऑफेन्सिव’ की तैयारी कर रही है - रशिया के वरिष्ठ सांसद का दावायूक्रेन के समर्थन में खड़े अमेरिका और पश्चिमी देशों का ध्यान फिलहाल खाड़ी में शुरू संघर्ष की ओर मुड़ा है। इस वजह से यूक्रेन को प्राप्त होने वाली शस्त्र और आर्थिक सहायता में भी भारी गिरावट हुई है। साथ ही पश्चिमी देशों के राजनीतिक दायरे के साथ जनता में भी यूक्रेन प्रति बनी सहानुभूति कम होती दिख रही है। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष सहित सेना अधिकारी और पश्चिमी देश भी रशिया विरोधी युद्ध में नाकाम होने की कबुली देने लगे होने के दावे सामने आ रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ नाकाम होने की कबुली हाल ही में दी थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने नए ‘ऑफेन्सिव’ की तैयारी शुरू करना यूक्रेन और पश्चिमी देशों के लिए इशारे की नई घंटी साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.