रशिया विरोधी युद्ध के लिए ब्रिटेन ‘सिटीझन आर्मी’ तैयार रखें – सेनाप्रमुख जनरल पैट्रिक सैंडर्स का आवाहन

लंदन/मास्को -पश्चिमी देशों का रशिया, चीन और उत्तर कोरिया के विरोध में जल्द ही विश्व युद्ध शुरू होने की संभावना है, ऐसी चेतावनी ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने हाल ही में दी थी। इसके बाद अब ब्रिटेन के सेनाप्रमुख ने भी युद्ध की संभावना को लेकर बयान करते हुए रक्षाबलों में सैनिकों की संख्या बढ़ाने के साथ ब्रिटेन ने ‘सिटिझन आर्मी’ तैयार रखने की आवश्यकता होने का आवाहन किया है। यूक्रेन युद्ध का ज़िक्र करके जनरल सैंडर्स ने युद्ध के लिए तैयार समाज ही युद्ध जीत सकता है, ऐसा दावा भी किया है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध के ७०० दिन पुरे हुए हैं और यूक्रेन हार की छाया में होने की बात स्पष्ट दिख रहे हैं। लेकिन, फिर भी अमेरिका और नाटो सदस्य देश यूक्रेन की जंग शुरू रहें इस इरादे से भारी मात्रा में हथियार और आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं। दूसरी ओर रशिया ने भी लंबे संघर्ष के लिए हम तैयार होने की बात दर्शायी है। इस वजह से युद्ध की तीव्रता बढ़ने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं और यह व्यापक युद्ध में तब्दिल हो सकता है, ऐसे दावे यूरोपिय देशों के राजनीतिक एवं सैन्य नेतृत्व कर रहे हैं।

रशिया विरोधी युद्ध के लिए ब्रिटेन ‘सिटीझन आर्मी’ तैयार रखें - सेनाप्रमुख जनरल पैट्रिक सैंडर्स का आवाहनपिछले कुछ महीनों में नाटो के प्रमुख सहित जर्मनी, नेदरलैण्डस्‌, स्वीडन एवं झेक रिपब्लिक के मंत्री और अधिकारयों ने रशिया के युद्ध को लेकर किए बयान सामने आए थे। इसके बाद अब ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रैंट शैप्स और सेनाप्रमुख जनरल सैंडर्स ने कुछ दिनों के अंतराल में युद्ध के इशारे देने की ओर ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। पिछले हफ्ते ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने रणनीतिक मुद्दों की जानकारी साझा करते हुए विश्व युद्ध की चेतावनी दी थी। अमेरिका और ब्रिटेन सहित पश्चिमी देशों का रशिया, चीन, ईरान एवं उत्तर कोरिया के साथ संघर्ष शुरू हो सकता है, ऐसा इशारा शैप्स ने दिया था।

बुधवार के दिन लंदन में आयोजित एक कान्फरन्स के दौरान ब्रिटेन के सेनाप्रमुख ने भी मुमकिन युद्ध की संभावना जताई। ब्रिटेन और रशिया के बीच युद्ध छिड़ने का अनुमान जताकर जनरल सैंडर्स ने युद्ध की तैयारी के लिए तेज़ गतिविधियां करनी होंगी, ऐसा इशारा दिया। ब्रिटेन ने अपनी फौज में सैनिकों की संख्या बढ़ाकर १.२० लाख करनी होगी, ऐसा आवाहन सैंडर्स ने कियारशिया विरोधी युद्ध के लिए ब्रिटेन ‘सिटीझन आर्मी’ तैयार रखें - सेनाप्रमुख जनरल पैट्रिक सैंडर्स का आवाहन। लेकिन, यह बढ़ोतरी पर्याप्त नहीं है, पूरा देश युद्ध के लिए तैयार होना चाहिये, इसका अहसास सेनाप्रमुख ने कराया। इसके लिए ब्रिटेन ने ‘सिटीझन आर्मी’ को प्रशिक्षित करके तैयार करना चाहिये, ऐसी भूमिका जनरल सैंडर्स ने रखी। पहले और दूसरें विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन ने देश की जनता को भारी संख्या में सेना में भर्ती होने का आवाहन किया था। उस समय देश में अंदरुनी स्तर पर आरक्षित दलों का गठन भी किया था। ब्रिटेन के सेनाप्रमुख के इस आवाहन के पीछे वहीं संदर्भ होने की बात कही जा रही है। सेनाप्रमुख के बयान के बाद ब्रिटेन के सियासी दायरे में मिश्रीत प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई है और कुछ राजनीतिक नेता और विश्लेषकों ने ब्रिटेन में सक्ती से सैन्य भर्ती शुरू करने का ड़र जताया। लेकिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनाक के दफ्तर ने यह संभावना ठुकराई। ब्रिटीश सरकार के सामने ऐसा कोई भी प्रस्ताव नहीं हैं, यह प्रधानमंत्री के दफ्तर ने स्पष्ट किया। लेकिन, सेनाप्रमुख सैंडर्स के बयान युद्ध की कड़ी संभावना जता रहे हैं और पिछले कुछ महीनों से ब्रिटेन के पूर्व अधिकारी भी इसी स्वर में बात कर रहे हैं।

रशिया विरोधी युद्ध के लिए ब्रिटेन ‘सिटीझन आर्मी’ तैयार रखें - सेनाप्रमुख जनरल पैट्रिक सैंडर्स का आवाहनरशिया और चीन जैसे देशों से ब्रिटेन को एक साथ पारंपरिक और अपारंपरिक स्तर के खतरे हो सकते हैं, ऐसे इशारे यह पूर्व अधिकारी दे रहे हैं। हौथी विद्रोहियों के रेड सी में व्यापारिक यातायात पर हो रहे हमले रोकने के लिए ब्रिटेन ने अमेरिका के साथ हौथी विद्रोहियों पर हमले किए हैं। साथ ही यूक्रेन को सहायता प्रदान कर रहे ब्रिटेन को सबक सिखाने के लिए आवश्यक तैयारी रशिया ने रखी होने की चर्चा शुरू हुई है। इसी बीच, शरणार्थियों के झुंड़ के कारण ब्रिटेन की अंदरुनि सुरक्षा के लिए खतरा होने की बात बारबार स्पष्ट हुई है।

इसी कारण से सेनाप्रमुख सैंडर्स ने सिटिझन आर्मी से संबंधित सिटिझन आर्मी से संबंधित रखा प्रस्ताव ब्रिटेन के सामने खड़ी हुई गंभीर चुनौतियों पर ध्यान आकर्षित करता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.