रशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक हुआ है – विश्लेषक और माध्यमों का दावा

मास्को/किव – शनिवार को रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद दो साल पुरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक होने का दावा पश्चिमी माध्यम और विश्लेषकों ने किया है। यूरोप सहित अमेरिकी नेताओं ने अरबों डॉलर के हथियारों की सहायता करने के वादे किए हैं फिर भी इसे पूरा करने के लिए भंड़ार में शस्त्र ही बचे नहीं हैं। इसी दौरान अमेरिका और यूरोप की जनता भी यूक्रेन युद्ध से परेशान होने की जानकारी विभिन्न रपट से सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया अगले कुछ दिनों में यूक्रेन के बड़े क्षेत्र पर कब्ज़ा कर सकती है, ऐसा इशारा भी विश्लेषकों ने दिया है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक हुआ है - विश्लेषक और माध्यमों का दावारशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के अवसर पर रशिया ने इस युद्ध में बढ़त प्राप्त करने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में रशिया ने खार्किव और डोनेत्स्क प्रांत पर लगातार हमले किए हैं और डोनेत्स्क के दो शहरों सहित खार्किव के कुछ किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्ज़ा पाने में रशिया कामयाब हुई है। रशिया ने पिछले हफ्ते ही डोनेत्स्क के अहम एव्हडिव्हका शहर पर कब्ज़ा किया था। एव्हहिव्हका शहर पर कब्ज़ा पाने के बाद रशियन सेना अधिक आक्रामक होती दिखाई दे रही है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक हुआ है - विश्लेषक और माध्यमों का दावारशिया ने डोनेत्स्क और खार्किव प्रांत सहित झैपोरिझिया प्रांत में स्थित यूक्रेन के ठिकानों पर बड़े हमले किए हैं। पिछले साल यूक्रेन की सेना ने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के ज़रिये कब्ज़ा किए इलाके पर यह हमले हो रहे हैं और ‘रोबोटिन’ की रशियन सेना ने दो ओर से घेराबंदी बढ़ाने की जानकारी रशियन सूत्रों ने साझा की। रोबोटिन पर हर दिन तोप, टैंक और रॉकेटस्‌ के हमले हो रहे हैं और रशियन सेना ने लगभग डेढ़ किलोमीटर के इलाके पर कब्ज़ा पाया है। यूक्रेन की सेना सहित माध्यमों ने भी इसकी पुष्टि की है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक हुआ है - विश्लेषक और माध्यमों का दावाइसी दौरान खार्किव के कुपिआन्सक शहर पर आक्रमण करने के लिए रशिया ने कुल ४० हजार सैनिक, ५०० टैंक और ६५० बख्तरबंद वाहनों की तैनाती करने का वृत्त सामने आया है। कुपिआन्स्क पर तीन दिशाओं से हमले हो रहे हैं और रशिया ने वहां के लगभग १ किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्ज़ा पाया है। युद्ध के शुरू में एवं पिछले साल पश्चिमी विश्लेषक और पूर्व अधिकारियों ने ऐसे दावे किए थे कि, रशिया का शस्त्र भंड़ार जल्द ही खत्म होगा। रशिया-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के साथ ही यूक्रेन रक्षात्मक हुआ है - विश्लेषक और माध्यमों का दावालेकिन, रशिया ने इन दावों को खोखला साबित करके युद्ध का निर्णय स्पष्ट करने वाले हमले करना शुरू किया है। पिछले कुछ दिनों की घटनाओं से यही स्पष्ट हो रहा है।

इस बीच, यूक्रेन ने क्रास्नाडोर इलाके पर किए मिसाइल हमले में रशिया का गश्ती विमान मार गिराने का दावा किया है। गश्त के लिए रशिया इस्तेमाल कर रहे उन्नत ‘ए-५०यू’ विमान को मार गिराने की बात कही जा रही है और इस विमान की कीमत करीबन ३० करोड़ डॉलर बताई जा रही है। ‘एस-२००’ मिसाइल से इस विमान को लक्ष्य करने की जानकारी यूक्रेनी सेना ने प्रदान की है। पिछले दो महीनों में रशिया ने दूसरी बार अपना गश्ती विमान खोने की जानकारी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.