तुर्की किसी भी क्षण सीरिया में हमले करेगा – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

अंकारा – सीरिया की अस्साद सरकार से चर्चा करने के लिए रशिया का प्रस्ताव तुर्की को मंजूर न होने की बात स्पष्ट हुई है। ऐसे में तुर्की अब किसी भी क्षण सीरिया पर हमले करेगा, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दी है। इसका गंभीर संज्ञान लेकर इराक ने तुर्की की सीमा के करीब सैन्य तैनाती बढ़ाई है।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के विशेष दूत ने पिछले हफ्ते सीरिया का दौरा किया था। सीरिया और तुर्की की चर्चा आयोजित करके सीमा पर संघर्ष रोकने के लिए रशिया ने मध्यस्थता की थी। सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने रशिया की इस मध्यस्थता का स्वागत किया था। साथ ही तुर्की भी सीरिया की सीमा से पीछे हटेगा, यह उम्मीद जताई थी।

रशिया के इस प्रस्ताव पर और सीरिया की मांग पर तुर्की ने बयान नहीं किया है। लेकिन, तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन के विदेश नीति संबंधी सलाहकार इब्राहिम कालिन ने सीरिया को स्पष्ट शब्दों में धमकाया है। रशिया ने शांति स्थापित करने के लिए शुरू की हुई कोशिश से सीरिया पर कार्रवाई का अन्त नहीं है। तुर्की द्वारा निर्धारित सीरिया की कार्रवाई कभी भी शुरू हो सकती है। तुर्की की सुरक्षा के खतरे की तीव्रता पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा, ऐसी धमकी कालिन ने दी।

सीरिया के कुर्द हमारी सुरक्षा के लिए खतरा होने का दावा तुर्की कर रहा है। तुर्की समेत सीरिया और इराक में मौजूद कुर्दों के गिरोहों को तुर्की ने आतंकी घोषित किया है। इन संगठनों पर कार्रवाई करने के लिए तुर्की अमरीका और रशिया की सूचनाओं को भी अनदेखा कर रहा है।

इसी बीच, तुर्की के फौजी और हवाई हमलों के खतरे के मद्देनज़र इराक ने अपनी सीमा पर सैन्य तैनाती बढ़ाई है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.