भू-क्षेत्र खोने की सच्चाई स्वीकार ने पर यूक्रेन के साथ शांति वार्ता करने के लिए तैयार – एर्दोगन से हुई चर्चा में पुतिन ने किया आगाह

इस्तंबूल – रशिया विरोधी संघर्ष में भू-क्षेत्र खोया हैं, यह सच्चाई यूक्रेन ने स्वीकार की तो हम शांति वार्ता के लिए तैयार हैं, ऐसा इशारा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दिया। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने गुरुवार को रशिया के राष्ट्राध्यक्ष से फोन पर बातचीत की। इस दौरान एर्दोगन ने शांति वार्ता के लिए युद्ध विराम आवश्यक है, ऐसी भूमिका रशियन राष्ट्राध्यक्ष के सामने रखी थी।

एर्दोगन की भूमिका पर बोलते हुए पुतिन ने अपनी मांग रखी। यूक्रेन के साथ गंभीरता से बातचीत करने के लिए रशिया तैयार हैं। लेकिन, यूक्रेन ने जमीन खोने की सच्चाई स्वीकारी तो ही यह मुमकीन होगा, ऐसा पुतिन ने कहा। रशिया ने यूक्रेन के चार प्रांतों का विलयन करने का ऐलान किया है और वह रशिया का हिस्सा होने का दावा भी किया है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने पिछले साल भर से लगातार रशिया और यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता की भूमिका निभाने की कोशिश की हैं। यूक्रेन के अनाज़ और अन्य उत्पादों की यातायात के लिए किए गए ‘ग्रेन डील’ में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.