रशियन रक्षाबलों ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत अन्य शहरों पर किए बड़े मिसाइल और ड्रोन हमले

मास्को/किव – यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ को लेकर विभिन्न विरोधी दावे किए जा रहे हैं और इसी बीच यूक्रेन की राजधानी किव समेत अन्य शहरों पर बड़े मिसाइल और ड्रोन हमले किए। इन हमलों के दौरान यूक्रेन में स्थित विदेशी हथियारों के भंड़ार एवं बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य करने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की। यूक्रेन के जवाबी हमलों का अभियान शुरू के बावजूद रशिया मिसाइल और ड्रोन हमले करना जारी रखकर यह दर्शा रही है कि, यूक्रेन के हमलों से हमपर कुछ भी असर नहीं हुआ है, ऐसा दावा रशियन विश्लेषक और ब्लॉगर्स ने किया है।

सोमवार रात एवं मंगलवार की सुबह रशिया ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए। राजधानी किव पर कुल २० आत्मघाती ड्रोन के हमले किए गए। किव के साथ ही पश्चिमी यूक्रेन के लिव, दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव शहर पर भी ड्रोन हमले किए गए। लिव शहर पर किए गए हमलों में बुनियादी सुविधाओं का भारी नुकसान हुआ और कई इलाकों में आग भड़कने की जानकारी स्थानिय यूक्रेनी अधिकारी ने प्रदान की।

झैपोरिझिआ प्रांत में मिसाइल हमले किए गए। इसके लिए बैलेस्टिक ‘इस्कंदर एम’ मिसाइलों का इस्तेमाल होने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की। लगभग चार से साडे चार घंटे रशिया के हवाई हमले शुरू थे, यह यूक्रेनी वायु सेना ने स्पष्ट किया। यूक्रेन पर किए इन हमलों में विदेशी हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य किया गया और इन हमलों का उद्देश्य प्राप्त होने का दावा रक्षा विभाग ने किया।

इसी बीच, डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में अब तक आठ गांवों पर कब्ज़ा पाने का दावा यूक्रेन ने किया। लेकिन, साथ ही रशिया ने लुहान्स्क, खार्किव प्रांत पर नए बड़े हमले शुरू करने की जानकारी यूक्रेनकी उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर ने प्रदान की। क्रास्नी लिमन और कुपिआन्स्क इलाके में रशियन सेना के तेज़ हमले हुए और रशिया कुछ मात्रा में आगे बढ़ने में सफल होने की कबुली भी यूक्रेन के मंत्री ने प्रदान की।

रशिया ने यूक्रेन के अन्य हिस्सों से अपनी फौज झैपोरिझिआ प्रांत में भेजना शुरू करने का वृत्त सामने आया है। खेर्सन क्षेत्र की फौज भी इसमें शामिल है और झैपोरिझिआ में शुरू ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की पृष्ठभूमि पर यह निर्णय होने की बात समझी जा रही है। इसी बीच रशिया ने अपने डिनिप्रो ग्रुप के दलों को बाखमत शहर के करीब तैनात करने की जानकारी ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणा ने प्रदान की है।

पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को हलकी क्षमता के हथियार प्रदान किए – अमरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – अमरीका और सहयोगी पश्चिमी देशों ने खराब एवं हलके गुणवत्ता के हथियारों की आपूर्ति करने का दावा अमरीका के शीर्ष अखबार ने किया। यूक्रेनी अधिकारियों ने साझा की हुई जानकारी और कागजों के आधार से यह दावा किया जा रहा है, ऐसा ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ ने कहा है।

पश्चिमी देशों ने घोषित किए हथियारों की सहायता में से कराड़ों डॉलर के हथियार अभी तक यूक्रेन को प्राप्त नहीं हुए हैं, ऐसा इस लेख में कहा गया है। यूक्रेन को प्राप्त हथियारों में से कुल ३० प्रतिशत से भी अधिक हथियार रखरखाव एवं मरम्मत के लिए कारखानों में होने की चौकाने वाली खबर इस अखबार ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.