डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ में यूक्रेन ने किए हमलों पर रशिया का मुंहतोड़ जवाब – रशियन सेना सख्त प्रतिकार कर रही हैं; यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष की कबुली

मास्को/किव – यूक्रेन के बहुचर्चित ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की पृष्ठभूमि पर रशिया और यूक्रेन का संघर्ष प्रतिदिन तीव्र होता दिख रहा है। पिछले २४ घंटे में यूक्रेनी सेना ने डोनेत्स्क और झेपोरिझिआ प्रांत पर किए अधिकांश हमलों पर रशियन सेना ने मुंहतोड़ प्रत्युत्तर दिया है। इस वजह से यूक्रेन की सेना उम्मीद के अनुसार बढ़त बनाने में सफल नहीं हो रही हैं और रशिया सख्त प्रतिकार कर रही हैं, यह कबुली यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दी। इसी बीच यूक्रेन के शुरू ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के दौरान ही रशिया ने अपने मिसाइल और ड्रोन हमलों का सत्र शुरू रखा हैं और शुक्रवार को राजधानी किव पर १२ मिसाइलों से हमला किया गया।

विदेशी हथियारों के भंड़ार और प्रशिक्षण के बलबुते पर यूक्रेन ने पिछले हफ्ते व्यापक ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया था। इसके तहत डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत को लक्ष्य किया गया है। डोनेत्स्क प्रांत के तीन इलाकों पर और झैपोरिझिआ के एक मोर्चे पर हमले शुरू हैं। शुरू के कुछ दिनों में यूक्रेन की सेना ने सात गांवों के साथ कुछ इलाकों पर कब्ज़ा पाने का दावा किया था। लेकिन, फिलहाल इनमें से पांच गांवों पर पाया नियंत्रण कायम हैं और अन्य हिस्सों में बड़ा तीव्र संघर्ष शुरू हैं। पिछले २४ गंटे में रशिया ने डोनेत्स्क के दो मोर्चों पर यूक्रेन के ४०० से अधिक सैनिकों को मार गिराया है, यह दावा रक्षा विभाग ने किया है।

रशिया ने दोनों प्रांतों में मज़बूत बचाव खड़ा किया है और यूक्रेनी सेना उम्मीद के अनुसार बढ़त बनाने में नाकाम हो रही है। रशिया के हो रहे सख्त प्रतिकार की कबुली देने के लिए भी यूक्रेन मज़बूर हुआ है। पिछले २४ घंटे में यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष और उप-रक्षा मंत्री ने इससे संबंधित बयान किए हैं। ‘डोनेत्स्क के संघर्ष में रशिया के कड़े प्रतिकार के कारण यूक्रेनी सेना कुछ समय के लिए रक्षात्मक होने के लिए मज़बूर हुई’, ऐसा यूक्रेन के उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर ने कहा। इसके बाद अब यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की भी रशिया के प्रतिकार का संज्ञान लेने के लिए मज़बूर हुए हैं। यूक्रेनी सेना को रशिया के तीव्र प्रत्युत्तर का सामना करना पड़ रहा है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने कहा।

एक ओर ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू हैं और दूसरी ओर रशिया ने मिसाइल और ड्रोन हमलें भी जारी रखे हैं। शुक्रवार को राजधानी किव को मिसाइलों से लक्ष्य किया गया। रशिया के १२ मिसाइलों के हमला होने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणा ने प्रदान की। इनमें से कुछ ने रिहायशी इलाकों के साथ बुनियादी सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया और इस दौरान कई लोग घायल होने की बात कही जा रही है। इन हमलों के लिए रशिया ने हाइपरसोनिक ‘किन्झाल’  मिसाइल का इस्तेमाल करने की जानकारी सामने आ रही है।

इसी बीच, रशिया-यूक्रेन की शांति वार्ता आयोजित करने के लिए अब अफ्रीका एवं खाड़ी क्षेत्र के देश भी पहल कर रहे हैं। अफ्रीकी महाद्वीप के प्रमुख नेताओं का शिष्टमंड़ल शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचा। यूक्रेन दौरे के बाद अफ्रीका का शिष्टमंड़ल रशिय जाने वाला है। इसी बीच यूएई ने भी इस संघर्ष में मध्यस्थता करने के लिए तैयार होने के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.