रशिया पर जवाबी हमले करने के लिए युक्रेन को अमरीका से ६० करोड़ डॉलर्स के हथियारों की नई सहायता प्राप्त होगी

वॉशिंग्टन/किव – यूक्रेन ने रशिया के नियंत्रण वाले क्षेत्र पर जोरदार जवाबी हमले शुरू किए हैं और इसी बीच अमरीका ने यूक्रेन को नई रक्षा सहायता प्रदान करने का ऐलान किया। शुक्रवार को घोषित किए गए इस सहायता में ६० करोड़ डॉलर्स के हथियारों की आपूर्ति होगी। इसमें ‘हायमर्स रॉकेटस्‌‍’, ‘आर्टिलरी ऐम्युनिशन’ और ‘काऊंटर ड्रोन सिस्टम्स’ का समावेश होने की बात अमरीका ने कही। अमरीका ने इस महीने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने का यह दूसरा ऐलान है। पिछले हफ्ते अमरिकी रक्षा विभाग ने यूक्रेन के लिए ६७.५ करोड़ डॉलर्स के हथियारों की सहायता का ऐलान किया था। नए ऐलान के बाद अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियारों की कीमत १५ अरब डॉलर्स तक पहुँची है।

अमरीका लगातार यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर रही है और इस मुद्दे पर आक्रामक भूमिक अपनाई है। यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर रही अमरीका युद्धअपराध का हिस्सा होने का आरोप रशिया के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाखारोवा ने लगाया। साथ ही अमरीका ने यूक्रेन को लंबी दूरी के मिसाइल प्रदान किए तो वह अमरीका के लिए ‘रेड लाईन’ होगी और इसके खिलाफ रशिया जोरदार जवाबी कार्रवाई करेगी, यह चेतावनी भी ज़ाखारोवा ने दी। पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन लगातार अमरीका के सामने ‘एटीएसीएमएस’ वर्ग की मिसाइल यंत्रणा प्रदान करने की माँग कर रहा है। लेकिन, अमरीका ने फिलहाल यह माँग ठुकराई है, ऐसा कहा जा रहा है।

इसी बीच यूक्रेन ने रशिया की सीमा के बेलगोरोद प्रांत में हमला करने की जानकारी सामने आयी है। इस प्रांत के वैल्युकी शहर पर यूक्रेन ने तोप और रॉकेटस्‌‍ से हमला किया और इससे एक नागरिक मारा गया और कुछ के घायल होने की जानकारी रशियन सूत्र ने साझा की। यूक्रेन के हमले में इस क्षेत्र के बिजली केंद्र को नुकसान पहुँचा है और इससे बिजली की सप्लाई बाधित होने की बात भी रशियन सूत्र ने कही। यूक्रेन के इस माहौल के दौरान खार्किव प्रांत के इज़ियम शहर में ‘मास ग्रेव’ पाए जाने का दावा यूक्रेनी अधिकारी ने किया। लगभग ४०० से अधिक कब्रें इस दौरान पाई गयीं, ऐसा यूक्रेन ने कहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.